ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड आज से शुरू हो रहा कुड़मी आंदोलन, रेलवे ने रद्द की ढाई दर्जन ट्रेनें; देख लें लिस्ट

आज से शुरू हो रहा कुड़मी आंदोलन, रेलवे ने रद्द की ढाई दर्जन ट्रेनें; देख लें लिस्ट

एसटी का दर्जा देने की मांग पर कुड़मी समाज के बुधवार से शुरू हो रहे आंदोलन के मद्देनजर दक्षिण पूर्व रेलवे जोन ने ढाई दर्जन से ज्यादा ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है। निकलने से पहले जान लें अपडेट।

 आज से शुरू हो रहा कुड़मी आंदोलन, रेलवे ने रद्द की ढाई दर्जन ट्रेनें; देख लें लिस्ट
Mohammad Azamहिंदुस्तान,जमशेदपुरWed, 05 Apr 2023 09:55 AM
ऐप पर पढ़ें

एसटी का दर्जा देने की मांग पर कुड़मी समाज के बुधवार से शुरू हो रहे आंदोलन के मद्देनजर दक्षिण पूर्व रेलवे जोन ने ढाई दर्जन से ज्यादा ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है। इस दौरान कुड़मी समाज आद्रा रेल मंडल के कुसतौर और खड़गपुर मंडल के खेमासुली स्टेशन के पास लाइन जाम कर सकते हैं। इससे हावड़ा, मुंबई एवं ओडिशा से दिल्ली मार्ग की ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होगा। इससे टाटानगर में 10 हजार से ज्यादा यात्री परेशान होंगे। मंगलवार को जोन से जारी पत्र के अनुसार, 13 ट्रेनों को बदले मार्ग पर चलाया जाएगा। वहीं 4 को विभिन्न स्टेशनों पर रोका जाएगा। टाटानगर, खड़गपुर, हावड़ा, आसनसोल, आद्रा, पुरुलिया, रांची, हटिया व चक्रधरपुर मार्ग की 32 ट्रेनों को रद्द किया है।

दानापुर, रांची व धनबाद भी नहीं जाएंगी ट्रेनें
आंदोलन के कारण बुधवार को टाटानगर से दानापुर सुपर, धनबाद स्वर्णरेखा, रांची इंटरसिटी, आसनसोल इंटरिसटी व बड़बिल जनशताब्दी को अप-डाउन में रद्द किया गया है। वहीं, टाटा से हावड़ा स्टील, हावड़ा से इस्पात, टाटा खड़गपुर के बीच चार लोकल और हावड़ा घाटशिला की पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया गया है।

राजधानी-संपर्क क्रांति एक्स. का भी बदलेगा मार्ग
पश्चिम बंगाल में दो जगह लाइन जाम की आशंका से रेलवे ने दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी, आनंद विहार भुवनेश्वर संपर्क क्रांति, आनंद विहार से हल्दिया, आनंद विहार संतरागाछी, नीलांचल, दुरंतो, कामख्या, कुर्ला शालीमार, गीतांजली और अहमदाबाद हावड़ा एक्सप्रेस को मिदनापुर होकर चलाने की तैयारी में है। 10 हजार से अधिक रेल यात्री होंगे प्रभावित

रेलवे को आर्थिक नुकसान
लाइन जाम होने से रेलवे को यात्री टिकट किराया और माल ढुलाई में लाखों रुपये का नुकसान होगा। आंदोलन से मालगाड़ियाें से खनिज व तैयार माल की ढुलाई प्रभावित होगी।

एक हजार लोग जाएंगे
कुड़मी सेना के नेता शैलेंद्र महतो ने कहा कि जिले के करीब एक हजार लोग बाइक से खेमासुली जाएंगे। रघुनाथ महतो का शहादत दिवस चाकुलिया में मनाने के बाद बंगाल जाएंगे।

साउथ बिहार भी रद्द, टिकट रद्द कराने की मारामारी
मंगलवार रात अचानक साउथ बिहार एक्सप्रेस रद्द होने की सूचना से जमशेदपुर के यात्रियों में अफरातफरी मच गई। बिहार के लिए टाटा से बुधवार को एकमात्र ट्रेन जलियांवाला बाग एक्स. है। इसमें पहले से वेटिंग थी, लेकिन लोग किसी तरह इस ट्रेन से बिहार जाएंगे। रेलवे ने ऑनलाइन बुक टिकट को कैंसल कर दिया। मंगलवार देर शाम तक दो दर्जन से ज्यादा काउंटर टिकट रद्द किए गए हैं।