ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडझारखंड में 200 यूनिट तक बिजली होगी फ्री, सीएम चंपाई सोरेन का अबुआ आवास को लेकर भी बड़ा ऐलान

झारखंड में 200 यूनिट तक बिजली होगी फ्री, सीएम चंपाई सोरेन का अबुआ आवास को लेकर भी बड़ा ऐलान

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि गरीब महिलाएं जिनकी उम्र 25 से 49 वर्ष तक है, उन्हें भी जीवन-यापन के लिए सौगात दी जाएगी। पहले से 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को पेंशन दी जा रही है।

झारखंड में 200 यूनिट तक बिजली होगी फ्री, सीएम चंपाई सोरेन का अबुआ आवास को लेकर भी बड़ा ऐलान
Devesh Mishraहिन्दुस्तान,सरायकेला राजनगरMon, 17 Jun 2024 06:59 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा है कि राज्य में अब मुफ्त बिजली का दायरा 125 यूनिट से बढ़ा 200 यूनिट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार अलग राज्य निर्माण के उद्देश्यों को हर हाल में पूरा करेगी। अबुआ आवास के लिए फिर से आवेदन लिए जाएंगे। वो रविवार को सरायकेला के राजनगर प्रखंड के वीर डिबा किशुन शहीद ग्राम मतकमबेड़ा डीबाडीह में योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने यहां 168 करोड़ की योजनाओं की सौगात दी।

अबुआ आवास को लेकर भी बड़ा ऐलान
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब महिलाएं जिनकी उम्र 25 से 49 वर्ष तक है, उन्हें भी जीवन-यापन के लिए सौगात दी जाएगी। पहले से 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को पेंशन दी जा रही है। सूत्रों को अनुसार, नई सौगात की राशि एक हजार रुपये प्रतिमाह होगी। सीएम ने कहा कि लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद सरकार तेजी से विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने में जुट गई है। इस बार दूसरे चरण में लाभुकों को अबुआ आवास योजना का जल्द लाभ मिलेगा, जिसके लिए आवेदन लिए जायेंगे। लाभुकों के चयन में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। लाभुकों के चयन में गड़बड़ी होने पर बीडीओ और सीओ पर सख्त कार्रवाई होगी।

खेतों को साल भर मिलेगा पानी
अब राज्य के किसानों के खेतों में सालभर पानी होगा। वर्ष में तीन बार फसल उपजा सकें इसके लिए बड़ी सिंचाई परियोजनाएं प्रगति पर हैं।

भाजपा ने झूठे केस में हेमंत को भेजा जेल
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2019 में जनता ने हमारे गठबंधन को जनादेश दिया, तब से भाजपा हमारी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश में लगी है। हेमंत सोरेन राज्य को तेजी से झारखंड को विकास पथ पर ले जा रहे थे, पर उन्हें झूठे आरोप में जेल में बंद करा दिया। हमारी सरकार झारखंड के आदिवासी मूलवासियों के हित में काम कर रही है। हमारी सरकार बनते ही 20 लाख हरा राशन कार्ड बनवाया और आगे 25 लाख तक बनवायेगी। कहा, अब 200 यूनिट तक बिजली फ्री होगी। बिजली बिल में जो भी विसंगतियां हैं, उसे भी सुधार करते हुए गलत बिजली बिल माफ किया जाएगा।

आकलन में जुटा विभाग करीब 38 लाख बिजली उपभोक्ताओं को होगा लाभ
राज्य में अभी 125 यूनिट तक फ्री बिजली दी जा रही है। इसका लाभ राज्य के 30 लाख बिजली उपभोक्ताओं को मिल रहा है। माना जा रहा है कि मुफ्त बिजली का दायरा 200 यूनिट तक बढ़ाने के बाद करीब 38 लाख उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। वैसे विभाग इसके आकलन में जुटा है। ज्ञात हो कि तत्कालीन हेमंत सोरेन सरकार ने 100 यूनिट फ्री बिजली की योजना शुरू की थी, जिसे चंपाई सरकार ने 125 यूनिट कर दिया। अब फिर दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की घोषणा दोहराई
मुख्यमंत्री ने 40 हजार सहायक शिक्षकों की नियुक्ति की घोषणा दोहराई है। उन्होंने अगले महीने से जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई के लिए अलग से शिक्षकों की नियुक्ति की भी बात कही। साथ ही सिपाही एवं उत्पाद सिपाही की बहाली निकाले जाने की घोषणा की है। सीएम ने यह भी कहा कि कल्याणकारी योजनाएं धरातल पर उतरें, इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की हर पंचायत में ऐसी व्यवस्था लागू होने जा रही है, जहां 24 घंटे दवाइयां उपलब्ध होंगी। 

Advertisement