ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडमुफ्त बिजली कोटा बढ़ाकर 200 यूनिट करेगी झारखंड सरकार, CM बोले- योजना पर हो रहा मंथन

मुफ्त बिजली कोटा बढ़ाकर 200 यूनिट करेगी झारखंड सरकार, CM बोले- योजना पर हो रहा मंथन

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने रविवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि उनकी गठबंधन सरकार मुफ्त बिजली कोटा बढ़ाकर 200 यूनिट करने पर विचार कर रही है। जानें सरकार का भावी एजेंडा...

मुफ्त बिजली कोटा बढ़ाकर 200 यूनिट करेगी झारखंड सरकार, CM बोले- योजना पर हो रहा मंथन
harkhand chief minister champai soren with kalpana soren
Krishna Singhभाषा,जमशेदपुर-सरायकेलाSun, 16 Jun 2024 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में चुनावी साल में चंपाई सोरेन की सरकार बड़े ऐलानों की तैयारियों में जुट गई है। सीएम चंपाई सोरेन ने रविवार को कहा कि उनकी गठबंधन सरकार मुफ्त बिजली कोटा बढ़ाकर 200 यूनिट करने पर विचार कर रही है। यही नहीं राज्य सरकार दो लाख रुपये तक के कृषि कर्ज को माफ करने पर भी विचार कर रही है। सीएम ने बेरोजगार युवाओं को कारोबार शुरू करने के लिए कर्ज देने की सरकार की प्रतिबद्धता का भी जिक्र किया।

मुफ्त बिजली के मौजूदा आधार को बढ़ाने की तैयारी
सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि हमने पहले भी किसानों के 40 हजार रुपये का कर्ज माफ किया है। इसे बढ़ाकर दो लाख रुपये करने की योजना बना रहे हैं। इसी तरह, 125 यूनिट मुफ्त बिजली के मौजूदा आधार को बढ़ाकर 200 यूनिट किया जाएगा। सीएम विकास परियोजनाओं के उद्घाटन एवं आधारशिला रखने के लिये जमशेदपुर के गांधी मैदान में आयोजित एक सभा को स‍ंबोधित कर रहे थे। 

बेरोजगार युवाओं के लिए भी बड़ी घोषणा
सीएम चंपाई सोरेन ने बेरोजगार युवाओं के लिए भी बड़ी घोषणा की। उन्होंने युवाओं को स्थायी आजीविका के लिए व्यवसाय शुरू करने के लिए 40 फीसदी सब्सिडी के साथ 25 लाख रुपये का कर्ज देने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने भरोसा दिया कि 40 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। यह सितंबर तक पूरी हो जाएगी। जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा शिक्षकों की भर्ती अगले महीने शुरू होगी।

152.76 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात
सीएम चंपाई सोरेन ने मौजूदा गठबंधन सरकार की नीतियों की तुलना पिछली भाजपा सरकार की नीतियों से की। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली सरकार में 5,000 प्राथमिक विद्यालय बंद कर दिए गए जबकि गठबंधन सरकार राज्य भर में आदर्श विद्यालय स्थापित करने पर काम कर रही है। यह भाजपा और गठबंधन सरकार के बीच का अंतर है। मुख्यमंत्री ने 152.76 करोड़ रुपये की लागत की 182 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी किया।