ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशहमसे फ्री ट्रेड डील चाहता है भारत, सबको देना चाहते हैं मौका; बड़बोले हुए मुइज्जू के मंत्री

हमसे फ्री ट्रेड डील चाहता है भारत, सबको देना चाहते हैं मौका; बड़बोले हुए मुइज्जू के मंत्री

India Maldives tension: भारत और मालदीव के बीच बढ़ रही टेंशन के बीच मालदीव के मंत्री ने बड़बोला बयान दिया है। उनका कहना है कि भारत हमसे फ्री ट्रेड डील चाहता है, लेकिन, हम सबको मौका देना चाहते हैं।

हमसे फ्री ट्रेड डील चाहता है भारत, सबको देना चाहते हैं मौका; बड़बोले हुए मुइज्जू के मंत्री
Gaurav Kalaएजेंसी,मालेSun, 26 May 2024 11:30 AM
ऐप पर पढ़ें

India Maldives tension: भारत और मालदीव में राजनयिक विवाद के बीच मालदीव ने कहा है कि भारत ने दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के प्रयास शुरू कर दिए हैं। मालदीव के व्यापारिक मंत्री मोहम्मद सईद ने बड़बोला बयान देते हुए कहा कि भारत हमसे फ्री ट्रेड डील करना चाहता है। हालांकि उनका कहना है कि मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू सभी देशों को बराबर का अवसर देना चाहते हैं।

मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘वे (भारत) चाहते हैं कि साफ्टा (दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार समझौता) के अलावा मालदीव के साथ अलग से एक मुक्त व्यापार समझौता हो।" 

सभी देशों को मौका देना चाहते हैं
सईद ने कहा कि मालदीव के राष्ट्रपति ने सभी देशों को यह अवसर दिया है और सरकार का लक्ष्य अधिक से अधिक देशों के साथ समझौते करना है, ताकि व्यापार गतिविधियों में सुगमता प्रदान की जा सके।

बता दें कि मालदीव के साथ एफटीए की मांग को लेकर भारत का कथित प्रयास पिछले साल नवंबर से दोनों देशों के बीच चल रहे राजनयिक विवाद की पृष्ठभूमि में आया है। अपने चीन समर्थक रुख के कारण चर्चित राष्ट्रपति मुइज्जू ने पिछले साल नवम्बर में पद की शपथ ली थी।

भारत और मालदीव के बीच 1981 का व्यापार समझौता आवश्यक वस्तुओं के निर्यात से संबंधित है। भारतीय उच्चायोग के रिकॉर्ड के अनुसार, मामूली शुरुआत से बढ़ते हुए, भारत-मालदीव द्विपक्षीय व्यापार 2021 में पहली बार 30 करोड़ डॉलर डालर को पार कर गया था और 2022 में 50 करोड़ डॉलर तक पहुंच गया।