फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटSRH vs RR IPL 2024 Qualifier 2: RR ने डाले हथियार, SRH की हुंकार; फाइनल में KKR से भिड़ने को तैयार

SRH vs RR IPL 2024 Qualifier 2: RR ने डाले हथियार, SRH की हुंकार; फाइनल में KKR से भिड़ने को तैयार

SRH vs RR IPL 2024 Qualifier 2: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2024 का दूसरा क्वॉलीफायर खेला जा रहा है। 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान गहरे संकट में फंस चुकी है।

SRH vs RR IPL 2024 Qualifier 2: RR ने डाले हथियार, SRH की हुंकार; फाइनल में KKR से भिड़ने को तैयार
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 May 2024 11:47 PM
ऐप पर पढ़ें

SRH vs RR IPL 2024 Qualifier 2: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने क्वॉलीफायर दो में राजस्थान की टीम को 36 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना ली। अब 26 मई को सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। हैदराबाद के लिए पहले हेनरिक क्लासेन ने शानदार अर्धशतक लगाया। इसके बाद बाएं हाथ के स्पिनरों शाहबाज अहमद और अभिषेक शर्मा ने फिरकी के जादू से राजस्थान के बल्लेबाजों को असहाय कर दिया। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने नौ विकेट पर 175 रन बनाए थे। लेकिन राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज 20 ओवरों में सात विकेट पर मात्र 139 रनों पर ऑलआउट हो गए।

लंबा नहीं चला जायसवाल का कमाल
लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स ने पावर प्ले में सलामी बल्लेबाज टॉम कोहलर-कैडमोर (10) का विकेट गंवाकर 51 रन बनाए। जायसवाल ने भुवनेश्वर के पहले ओवर में छक्का जड़ा और फिर इस तेज गेंदबाज की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। कोहलर-कैडमोर ने सनराइजर्स के कप्तान पैट कमिंस (30 रन पर एक विकेट) पर चौका मारा लेकिन फिर इसी ओवर में गेंद को हवा में लहराकर त्रिपाठी को कैच दे बैठे। जायसवाल ने छठे ओवर में भुवनेश्वर को निशाना बनाते हुए तीन चौके और एक छक्के से 19 रन जुटाए। जायसवाल ने शाहबाज का स्वागत छक्के के साथ किया लेकिन दो गेंद बाद इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में अब्दुल समद को कैच दे बैठे। उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्के मारे।

संजू-पराग-हेटमायर ने किया निराश
कप्तान संजू सैमसन (10) भी अगले ओवर में अभिषेक की गेंद पर एडेन मार्कराम के हाथों लपके गए। रॉयल्स ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 73 रन बनाए। अच्छी फॉर्म में चल रहे रियान पराग भी छह रन बनाने के बाद शाहबाज की गेंद पर अभिषेक को कैच दे बैठे। इसी ओवर में रविचंद्रन अश्विन (00) ने भी विकेटकीपर क्लासेन को कैच थमाया। शिमरोन हेटमायर भी चार रन बनाने के बाद अभिषेक की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

अकेले लड़ते रहे जुरेल
जुरेल ने शाहबाज पर लगातार दो चौकों के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 74 रन की जरूरत थी। जुरेल ने अभिषेक पर दो चौके और कमिंस पर छक्का मारा लेकिन तीन ओवर में सिर्फ 22 रन बने। रॉयल्स को अब दो ओवर में 52 रन की दरकार थी। जुरेल ने कमिंस पर लगातार दो चौकों के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन ओवर में सिर्फ 10 रन बने जिससे रॉयल्स की हार लगभग तय हो गई।

पैट कमिंस की ‘कामचलाऊ’ चाल
संजू ने चुनी थी पहले बॉलिंग

इससे पहले सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। अभिषेक शर्मा (12) ने पहले ओवर में बोल्ट की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन अंतिम गेंद को हवा में लहराकर कोहलर-कैडमोर को कैच दे बैठे। त्रिपाठी ने रविचंद्रन अश्विन पर तीन चौकों और एक छक्के से शुरुआत की। उन्होंने बोल्ट की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका जड़ा लेकिन अगली बाउंसर पर शॉर्ट थर्ड मैन पर युजवेंद्र चहल को कैच दे बेठे। त्रिपाठी ने 15 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे। बोल्ट के इसी ओवर में ऐडन मार्कराम (01) भी शॉर्ट थर्ड मैन पर चहल के हाथों लपके गए।

IPL 2024 से एग्जिट के बाद कोहली का संदेश, RCB फैन्स के लिए लिखी यह बात
हेड को संदीप ने किया चलता

हेड ने संदीप पर दो चौकों के साथ पावर प्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 68 रन तक पहुंचाया। हेड ने आवेश का स्वागत लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ किया जबकि क्लासेन ने चहल पर छक्का जड़ा। हेड हालांकि इसके बाद संदीप की गेंद को शॉर्ट थर्ड मैन पर अश्विन के हाथों में खेल गए। उन्होंने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा। सनराइजर्स के रनों का शतक 11वें ओवर में पूरा हुआ। आवेश ने नितीश कुमार रेड्डी (05) को शॉर्ट थर्ड मैन पर चहल के हाथों कैच कराके सनराइजर्स को पांचवां झटका दिया और फिर अगली गेंद पर अब्दुल समद (00) को बोल्ड किया।

बोल्ट ने SRH का टॉप ऑर्डर किया ध्वस्त, पावरप्ले में बनाया बड़ा रिकॉर्ड
क्लासेन ने दिखाई क्लास

क्लासेन ने एक छोर संभाले रखा। हेड की जगह इंपैक्ट प्लेयर के रूप में उतरे शाहबाज अहमद ने अश्विन पर छक्का जड़ा। क्लासेन ने बोल्ट की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया और फिर एक रन के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। संदीप ने हालांकि सटीक यॉर्कर पर क्लासेन को बोल्ड करके उनकी पारी का अंत किया जिससे सनराइजर्स की टीम अंतिम दो ओवर में 12 रन ही बना सकी।