ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानखाटू श्याम में दो दिन के मासिक मेले की शुरुआत, भक्तों के लिए क्या-क्या इंतजाम

खाटू श्याम में दो दिन के मासिक मेले की शुरुआत, भक्तों के लिए क्या-क्या इंतजाम

राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम जी में निर्जला एकादशी पर बाबा श्याम के दरबार में बाबा के भक्ति बड़ी संख्या में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंताजम किेए है।

खाटू श्याम में दो दिन के मासिक मेले की शुरुआत, भक्तों के लिए क्या-क्या इंतजाम
khatu shyam temple khatu shyam incident sikar news rajasthan news kunwar rashtradeep ips
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरMon, 17 Jun 2024 01:04 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम जी में निर्जला एकादशी पर बाबा श्याम के दरबार में बाबा के भक्ति बड़ी संख्या में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।  खाटू श्याम जी में हजारों भक्तों के दो दिन निर्जला एकादशी मानने से सोमवार और मंगलवार को भक्तों की अतिरिक्त भीड़ रहेगी। दो दिवसीय मासिक मेले पर श्याम मंदिर में निर्जला एकादशी होने पर बाबा का भव्य श्रृंगार किया गया। इससे पहले शनिवार व रविवार को भी देश भर के कोने-कोने से लाखों भक्तों ने श्याम सरकार के दर्शन किए।

श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि दो दिवसीय मासिक मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आने वाले दर्शनार्थियों के लिए पानी, छाया सहित गर्मी को देखते हुए कूलर की व्यवस्था की गई है। निर्जला एकादशी का महत्व दान पुण्य का होता है, इसलिए श्याम नगरी में जगह-जगह भंडारे लगाकर शरबत, छाछ, लस्सी आदि पिलाकर पुण्य कमाएंगे। मासिक मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसको लेकर जिला कलेक्टर कमर उल जमाल चौधरी व एसडीएम गोविंद सिंह भींचर लगातार फीडबैक ले रहे हैं।

थाना प्रभारी राजाराम लेघा के नेतृत्व में पुलिस जाप्ता लगाया गया है. तीन दिनों में करीब 20 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है। बता दें कि गत माह में आयोजित हुए मासिक मेले में 15 लाख भक्तों ने दर्शन किए थे। निर्जला एकादशी पर रविवार को भी लखदातार के श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ा। इस दौरान रिंग्स जंक्शन पर यात्रियों का भारी दबाव रहा. रिंग्स में खाटू श्याम जी मार्ग पर कई बार जाम लग रहा।