फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटरिटायरमेंट के बाद इंग्लैंड की टीम के लिए इस भूमिका में नजर आ सकते हैं जेम्स एंडरसन, हो गया खुलासा

रिटायरमेंट के बाद इंग्लैंड की टीम के लिए इस भूमिका में नजर आ सकते हैं जेम्स एंडरसन, हो गया खुलासा

जुलाई में जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने वाले हैं। इसके बाद वे टेस्ट टीम में बतौर गेंदबाजी कोच नजर आ सकते हैं। वे लॉर्ड्स में आखिरी बार इंग्लैंड के लिए रेड बॉल क्रिकेट में नजर आएंगे।

रिटायरमेंट के बाद इंग्लैंड की टीम के लिए इस भूमिका में नजर आ सकते हैं जेम्स एंडरसन, हो गया खुलासा
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 12 May 2024 05:09 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। वे इंग्लैंड के लिए सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलते थे, लेकिन अब इस फॉर्मेट में भी दिखाई नहीं देंगे। वे 10 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में होने वाले टेस्ट मैच में आखिरी बार इंग्लैंड के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। दो दशक से ज्यादा समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले जेम्स एंडरसन रिटायरमेंट के बाद क्या करने वाले हैं? इसके बारे में जान लीजिए। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के पास कई विकल्प हैं। वे कमेंट्री की दुनिया में कदम रख सकते हैं और कोचिंग में भी करियर बना सकते हैं। इन्हीं में से वे एक चीज को चुनने वाले हैं। वे इंग्लैंड के लिए खेलने के बाद अपनी ही टीम के लिए बॉलिंग कोच की भूमिका में नजर आ सकते हैं। इस बात के संकेत मिल गए हैं। 21 साल से एक्टिव एंडरसन 188 टेस्ट मैच खेलने के बाद रिटायर होने जा रहे हैं। 

IPL जल्दी छोड़ने वालों को मिले कड़ी सजा, बोर्ड की भी काटी जाए कमीशन; सुनील गावस्कर ने BCCI से की गुजारिश

41 वर्षीय पेसर जेम्स एंडरसन ने पहले कहा था कि वह यथासंभव लंबे समय तक खेलना जारी रखना चाहते हैं और उनकी नजर ऑस्ट्रेलिया में नवंबर 2025 में होने वाली एशेज पर है, लेकिन अप्रैल में इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम ने यह निर्णय अपने हाथ में ले लिया था। एंडरसन ने टेलेंडर्स पॉडकास्ट पर बताया, "बाज (ब्रेंडन मैकलम) न्यूजीलैंड से आए थे। हम स्पष्ट रूप से हर छह महीने में मूल्यांकन करते हैं। मेरा भविष्य स्पष्ट रूप से कुछ ऐसा है जिसके बारे में बात की गई है - मुझे ऐसा लगता है कि मैं इसके बारे में 10 वर्षों से बात कर रहा हूं, अपने हर कोच से, जैसे 'आप कितने समय तक खेलेंगे?"

उन्होंने आगे बताया, "यह एक तरह से आगे देखने के बारे में था - क्या 43 वर्षीय व्यक्ति 18 महीने बाद एशेज में जीत दिला सकता है? और हम एक तरह से इस निर्णय पर पहुंचे कि शायद नहीं। मेरे दृष्टिकोण से यह मेरे करियर के इस बिंदु पर खिंचाव जैसा लगता है और उनके दृष्टिकोण से एशेज से पहले 15 टेस्ट मैच हैं, इसलिए इससे उन्हें सीरीज से पहले अन्य लोगों को टेस्ट मैच और अनुभव देने का समय मिलता है।" 

विराट कोहली आईपीएल में 8000 रन पूरा करने के करीब, दिल्ली के खिलाफ 103 रन बनाते ही रचेंगे इतिहास

ब्रेंडन मैकुलम को इंग्लैंड की टेस्ट टीम का हेड कोच बनाया गया था, लेकिन उनके साथ कोई पूर्णकालिक गेंदबाजी कोच नहीं है, जो युवा गेंदबाजों का मार्गदर्शन कर सके, क्योंकि अब तक टीम के साथ जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड थे, लेकिन अब दोनों नहीं होंगे। ऐसे में एंडरसन ने खुलासा किया कि कोच मैकुलम, कप्तान बेन स्टोक्स और क्रिकेट निदेशक रॉब की के साथ सौहार्दपूर्ण बातचीत के बाद वह कोचिंग की भूमिका में आ सकते हैं।

उन्होंने कहा, ''भविष्य में क्या हो सकता है, इसे लेकर मैं उत्साहित हूं।' चाहे वह इस समर सीजन में एक अलग तरह की क्षमता में टीम के साथ रहना हो, संभावित रूप से अच्छा होगा। मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। हमने इसके बारे में बातचीत की है, लेकिन बातचीत जारी है, इसलिए मैं स्टोक्सी, बाज और रॉब की से बात करता रहूंगा कि उस टेस्ट मैच के बाद क्या होगा। ये देखना है।" इससे साफ हो गया है कि वे टेस्ट में गेंदबाजी कोच हो सकते हैं।