ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान में मौसम बदलेगा, पश्चिमी विक्षोभ देगा राहत, तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट

राजस्थान में मौसम बदलेगा, पश्चिमी विक्षोभ देगा राहत, तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट

Delhi Weather Forecast: राजस्थान में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण लोगों को लू और भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार बन रहे हैं। इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

राजस्थान में मौसम बदलेगा, पश्चिमी विक्षोभ देगा राहत, तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट
gujarat rain gujarat news rain in mehsana and banaskantha junagadh imd alert gujarat rain news
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरSun, 16 Jun 2024 03:15 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Forecast: राजस्थान में लोगों को लू और भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 18 से 20 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान राजस्थान में हवा की स्पीड 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। हालांकि उत्तरी राजस्थान में 16 से 18 जून के दौरान लू चलने की स्थितियां रहेंगी। 

बीते 24 घंटे के दौरान सूबे के मौसम को देखें तो पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश दर्ज की गई। वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा और कई हिस्सों में लू चली। बीकानेर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और जयपुर संभागों में कहीं-कहीं लू का प्रकोप देखा गया। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन तक पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। 

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। यही नहीं एक नया पश्चिमी विक्षोभ 18 जून से उत्तर-पश्चिम भारत पर एक्टिव होने की संभावना है। इसके प्रभाव से 18 से 20 जून के दौरान राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। खासकर दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश देखी जा सकती है।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 18 जून से मौसम बदलेगा। खासकर पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, उदयपुर संभागों के विभिन्न इलाकों में आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में भी बारिश देखी जा सकती है। अगले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।