DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कानपुरः अप्रैल से यात्रियों को नहीं होगी दिक्कत, फर्रुखाबाद तक चलेगी मेमू

फर्रूखाबाद तक चलेगी मेमू

कानपुर से फर्रुखाबाद पहुंचने में अब समय की बचत होगी। रेलवे अगले साल अप्रैल से इस रूट पर मेमू चलाएगा। दैनिक यात्रियों को इससे बड़ी राहत मिलेगी। कल्याणपुर से फर्रुखाबाद तक ट्रैक विद्युतीकरण के पहले चरण का 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। सितंबर से मार्च के बीच तार डालने और अन्य कार्य पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके बाद मेमू दौड़ाने का रास्ता साफ हो जाएगा।
रेलवे अफसरों ने बताया कि फर्रुखाबाद तक बिजली के खंभे लगाने का काम 80 फीसदी से अधिक हो चुका है। बाकी कार्य अगस्त तक पूरा करना है। इसके बाद पोल पर तार और जंफर डालने का काम सितंबर से शुरू होगा। यह सात महीने के भीतर पूरा करना है। इसकी समयसीमा बकायदा तय कर दी गई है। रेललाइन के विद्युतीकरण कार्य पूरे होने के बाद रूट पर मेमू का संचालन शुरू करा दिया जाएगा।

मंधना-पनकी रेललाइन जोड़ने का प्रस्ताव खारिज
लंबे समय से मंधना को पनकी स्टेशन से जोड़ने की मांग चल रही थी। इसके तहत वर्ष 2016 में पनकी से मंधना तक फिजिबिलिटी सर्वे भी कराया गया। अब कल्याणपुर से फर्रुखाबाद रूट के विद्युतीकरण की मंजूरी के बाद पिछले महीने मंधना से पनकी रेललाइन के जरिए जोड़ने का प्रस्ताव खारिज कर दिया गया। रेलवे का तर्क है कि मंधना से अनवरगंज तक रेललाइन पर स्थित सभी क्रॉसिंगों पर फ्लाईओवर की मंजूरी चार साल पहले दी जा चुकी है तो रेललाइन हटाने का औचित्य नहीं। 

पैसेंजर ट्रेनों वाले हर स्टॉपेज पर रुकेगी मेमू
रेलवे अफसरों के मुताबिक अनवरगंज से फर्रुखाबाद तक जिन स्टेशनों पर पैसेंजर ट्रेनें रुकती हैं, उन सभी पर मेमू का ठहराव भी दिया जाएगा। इसके बाद फर्रुखाबाद से कासगंज के बीच रेललाइन के विद्युतीकरण होने के बाद कानपुर से कासगंज तक इंटरसिटी भी चलाई जाएगी।

मेल, एक्सप्रेस ट्रेनें वाया फर्रुखाबाद चलाने दिल्ली, जम्मू चलने की योजना
पूर्वोत्तर रेलवे के अफसरों ने बताया कि फर्रुखाबाद तक रेललाइन के विद्युतीकरण के बाद इस रूट पर कई मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने की योजना है, जो ट्रेनें अभी टूंडला होते हुए दिल्ली या जम्मू तक जाती हैं। इससे दिल्ली रूट का लोड भी कम होगा। 

रेल बजट में होगा ऐलान
एनईआर इज्जतनगर के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि इस रूट पर मेमू चलाने का फैसला पहले ही हो चुका है। अबकी बार अगले साल पेश होने वाले बजट में दो जोड़ी मेमू चलाने का ऐलान होगा। इसके बाद इस संचालन शुरू करा दिया जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा दैनिक यात्रियों को होगा और इस रूट पर रोजाना आने-जाने वालों का लोड 60 फीसदी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kanpur passengers will not face problem from April Memu will run till Farrukhabad