Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़zomato looking to buy paytm movie ticket business in 1500 crore rupees report

Zomato खरीद सकता है Paytm का यह बड़ा बिजनेस! जल्द हो सकती है डील, ₹1500 करोड़ खर्च करने की तैयारी

  • पेटीएम के मूवी टिकट बिजनेस को जोमैटो खरीद सकता है। रिपोर्ट के अनुसार इस डील को लेकर दोनों कंपनियों के बीच बातचीत जारी है। पेटीएम के इस बिजनेस की वैल्यूएशन 1500 करोड़ रुपये बताई जा रहा है।

Tarun Pratap Singh लाइव हिन्दुस्तानSun, 16 June 2024 04:27 PM
पर्सनल लोन

फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) की नजर अब पेटीएम (Paytm) के एक बिजनेस पर है। इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार दीपेंद्र गोयल की अगुवाई वाली कंपनी जोमैटो पेटीएम का मूवी टिकट बिजनेस को खरीद सकता इस पूरी डील को लेकर बातचीत दोनों को कंपनियों के बीच चल रही है। रिपोर्ट में पेटीएम के इस बिजनेस की वैल्यू 1500 करोड़ रुपये बताई जा रही है। बता दें, जोमैटो के अलावा कई अन्य कंपनियां भी पेटीएम के इस बिजनेस को खरीदने की कोशिश में हैं। 

 

₹1400 में अपने शेयर वापस खरीद रही है कंपनी, रिकॉर्ड डेट का हो गया ऐलान

ब्लिंकिट के बाद दूसरी बड़ी डील पर नजर

जोमैटो के लिए मूवी टिकट का बिजनेस का फिट बैठ रहा है। अगर पेटीएम के साथ चल रही बातचीत अपने परिणाम तक पहुंचने में सफल रही तो ब्लिंकिट के बाद ये दूसरा बिजनेस होगा जिसका अधिग्रहण जोमैटो करेगा। 2022 में जोमैटो ने ब्लिंकिट को 4447 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि, इस पूरे मसले पर ना तो जोमैटो और ना ही पेटीएम की तरफ से कोई भी आधिकारिक ऐलान किया गया है।

कितना बड़ा है पेटीएम का ये बिजनेस

पेटीएम मूवीज अपने सेगमेंट में बुकमाई शो को कड़ी टक्कर दे रहा है। बुक माई शो में रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ-साथ वेंचर कैपिटल फंड Accel and Elevation ने भी पैसा लगाया है। वित्त वर्ष 2023 में इस कंपनी ने 976 करोड़ रुपये का रेवन्यू जनरेट किया था। जबकि इस दौरान कंपनी को 85.72 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था।

जोमैटो के लिए यह बिजनेस नया नहीं होगा। कंपनी इवेंट्स के लिए टिकट बुकिंग सर्विसेज देती है। साथ ही Zomaland नाम से फूड फेस्टिवल भी आयोजित करती है।

पेटीएम मार्केटिंग सर्विसेज में गिफ्ट वाउचर के साथ, टिकट (ट्रैवेल, मूवि, इवेंट्स), प्रचार और क्रेडिट कार्ड मार्केटिंग आदि बिजनेस शामिल है। कंपनी ने 1734 करोड़ रुपये का रेवन्यू पिछले साल जनरेट किया था। बता दें, पेटीएम को मार्केटिंग सेंगेमेंट से कुल कमाई का 17 प्रतिशत मिलता है। बाकि का 83 प्रतिशत कंपनी का रेवन्यू पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज से आता है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement