ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: रेलवे ने किए बदलाव, ऐसे दूर करेंगे ट्रेनों की लेटलतीफी, लगेंगी पेंट्रीकार

यूपी: रेलवे ने किए बदलाव, ऐसे दूर करेंगे ट्रेनों की लेटलतीफी, लगेंगी पेंट्रीकार

समान कोच संरचना से ट्रेन लेटलतीफी दूर की जाएगी। कुछ ट्रेनों में पेंट्री न होने पर परिचालन विभाग ने वाणिज्य विभाग को पत्र लिखा। कोच संरचना समान पर मौजूद रेक को पहले जाने वाली ट्रेन में लगाकर भेजेंगे।

यूपी: रेलवे ने किए बदलाव, ऐसे दूर करेंगे ट्रेनों की लेटलतीफी, लगेंगी पेंट्रीकार
Srishti Kunjआशीष श्रीवास्तव,गोरखपुरSun, 03 Dec 2023 08:57 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनों की लेटलतीफी को दूर करने के लिए नई कवायद शुरू की है। पूर्वोत्तर रेलवे लम्बी दूरी की ट्रेनों में पेंट्रीकार लगाकर सभी कोच संरचना को एक समान बनाने की तैयारी में है। इसके लिए परिचालन विभाग ने वाणिज्य विभाग को पत्र भेजा है। इससे किसी रेक को किसी रूट पर भेजा जा सकेगा। शनिवार को इसी तरह का प्रयोग करते हुए गोरखपुर से दादर जाने वाली काशी एक्सप्रेस की रेक लगाकर कुशीनगर एक्सप्रेस को रवाना किया गया। यह निर्णय कुशीनगर के 10 घंटे लेट चलने की वजह से लिया गया।

ऐसा हो जाने से ट्रेनों की लेटलतीफी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। इसे यूं समझ सकते हैं। इधर कई दिनों से 10 से 12 घंटे लेट चल रही कुशीनगर और गोरखधाम एक्सप्रेस की कोच संरचना एक समान होती तो, पहले से ही यार्ड में खड़ी गोरखधाम की रेक कुशीनगर बनाकर रवाना दिया जाता। कुशीनगर एक्सप्रेस के आने के बाद रेक को अगले दिन शाम को गोरखधाम बनाकर दिल्ली रवाना कर दी जाती। परिचालन विभाग के पत्र के बाद वाणिज्य विभाग कोच संरचना को बराबर करने को लेकर मंथन कर रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसपर निर्णय लिया जाएगा और लम्बी दूरी की ट्रेनों की कोच संरचना एक तरह कर दी जाएगी। 

हादसे रोकने के लिए हाईवे पर बनेंगे सुरक्षित कट, नए सिरे से तय होंगे कट बनाने के मानक

अभी इसलिए है दिक्कत
वर्तमान में एक ट्रेन की रेक को दूसरी में नहीं रवाना किया जा सकता है क्योंकि कोच संरचना एक समान नहीं है। दरअसल, अभी किसी ट्रेन में एसी-थ्री के चार कोच हैं तो किसी में तीन, किसी में एसी-टू के तीन कोच हैं तो किसी में दो। किसी में फर्स्ट एसी है तो किसी में है ही नहीं। किसी में पेंट्रीकार है तो किसी में नहीं। इन्हीं सब असमानताओं को दूर कर ट्रेनों की संरचना एक बराबर की जाएगी ताकि ट्रेनों के लेट होने पर मौके पर मौजूद रैक को चलाया जा सके।

कुशीनगर और दादर एक्सप्रेस की कोच संरचना समान
गोरखपुर से एलटीटी जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस और गोरखपुर से दादर जाने वाली काशी एक्सप्रेस की कोच संरचना एक सामान है। मसलन जितने स्लीपर, एसी-थ्री-एसी-टू और एसी फर्स्ट कुशीनगर में है, काशी एक्सप्रेस में भी उतनी ही संख्या है। पेंट्रीकार भी दोनों में है। ऐसे में शनिवार को कुशीनगर एक्सप्रेस के 10 घंटे लेट होने के चलते काशी एक्सप्रेस की रेक से कुशीनगर एक्सप्रेस एलटीटी के लिए चलाई गई।