ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRNCR में नई नौकरियों के लिए रहें तैयार, यीडा के अपैरल पार्क में लगेंगी 40 फैक्ट्रियां

NCR में नई नौकरियों के लिए रहें तैयार, यीडा के अपैरल पार्क में लगेंगी 40 फैक्ट्रियां

यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-29 में सड़कें, सीवर और बिजली के काम पूरे हो गए हैं। इसके चलते यहां बनने वाले अपैरल पार्क में अगले महीने से 40 फैक्ट्रियों के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

NCR में नई नौकरियों के लिए रहें तैयार, यीडा के अपैरल पार्क में लगेंगी 40 फैक्ट्रियां
Praveen Sharmaग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तानFri, 24 May 2024 06:37 AM
ऐप पर पढ़ें

एनसीआर में जल्द ही नौकरियों की नई बयार चलने वाली है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के सेक्टर-29 में सड़कें, सीवर और बिजली के काम पूरे हो गए हैं। इसके चलते यहां बनने वाले अपैरल पार्क में अगले महीने से 40 फैक्ट्रियों के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए आवंटियों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

अपैरल पार्क का साइट ऑफिस तैयार हो चुका है। पार्क में रेडिमेड गारमेंट्स से जुड़ी फैक्ट्रियां लगेंगी। अलगे दो वर्षों में अपेरल को क्रियान्वित किया जाना है। जेवर एयरपोर्ट के पास देश का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक अपैरल पार्क बनाया जाना है। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने 92 प्लॉटों का आवंटन किया था, जिनमें 65 प्लॉटों का पजेशन भी हो चुका है। 30-40 प्लॉटों का नक्शा पास कराए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा 70 फीसदी रोजगार

इसी बीच अपैरल पार्क एसोसिएशन की ओर से इसमें टेक्सटाइल उद्योग के लिए निर्माण कार्य शुरू कराए जाने के लिए साइट ऑफिस भी तैयार हो गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष ललित ठकुराल ने बताया कि बुधवार को प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ उनकी बैठक भी हुई थी। बैठक में अगले महीने तक 30-40 फैक्ट्रियों के निर्माण शुरू करने पर सहमति बनी है। 65 प्लॉटों के अलावा, जो अन्य हैं, उनका पजेशन भी अगले कुछ महीने में हो जाएगा। यहां जो भी यूनिट स्थापित की जाएगी, उसका कंट्रोल डिजाइन भी बनेगा। अपैरल पार्क तैयार होने के बाद यहां करीब तीन लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इसमें 70 फीसदी रोजगार महिलाओं के लिए आरक्षित रखा जाएगा।

गौरतलब है कि, जेवर एयरपोर्ट बनने से नोएडा के साथ-साथ पूरे एनसीआर को एक नया बूम मिलने की उम्मीद की जा रही है। इन इलाकों में फैक्ट्रियां और उद्योग धंधे लगने से यहां तेजी से रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे। इससे इन क्षेत्रों में विकास को और गति मिलना तय माना जरा है। वैसे तो एनसीआर पहले से ही रोजगार के मामलों में काफी आगे है, लेकिन इस अपैरल पार्क के बनने से इसे नई रफ्तार मिलेगी।