ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देश'ममता बनर्जी में PM बनने का माद्दा', अमर्त्य सेन की तारीफ से गदगद हुईं TMC चीफ; जानें क्या बोलीं

'ममता बनर्जी में PM बनने का माद्दा', अमर्त्य सेन की तारीफ से गदगद हुईं TMC चीफ; जानें क्या बोलीं

अमर्त्य सेन ने हाल ही में कहा था कि यह सोचना भूल होगी कि 2024 का लोकसभा चुनाव एकतरफा तरीके से भाजपा के पक्ष में होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव में क्षेत्रीय दलों की भूमिका साफ तौर पर अहम होगी।

'ममता बनर्जी में PM बनने का माद्दा', अमर्त्य सेन की तारीफ से गदगद हुईं TMC चीफ; जानें क्या बोलीं
Niteesh Kumarपीटीआई,कोलकाताMon, 16 Jan 2023 09:35 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अमर्त्य सेन की तारीफ से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी गदगद नजर आ रही हैं। बनर्जी ने सोमवार को कहा कि सेन की सलाह उनके लिए आदेश है। सेन ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख बनर्जी में देश का अगला प्रधानमंत्री बनने की क्षमता है। बनर्जी ने कहा कि अर्थशास्त्री विश्व प्रसिद्ध बुद्धिजीवी हैं और उनका ज्ञान हमें रास्ता दिखाता है। उनकी सलाह मेरे लिए एक आदेश है। देश की वर्तमान स्थिति के बारे में उनके ज्ञान और मूल्यांकन को सभी को गंभीरता से लेना चाहिए।

अमर्त्य सेन ने हाल ही में कहा था कि यह सोचना भूल होगी कि 2024 का लोकसभा चुनाव एकतरफा तरीके से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में होगा। उन्होंने कहा कि आगामी आम चुनाव में क्षेत्रीय दलों की भूमिका साफ तौर पर महत्वपूर्ण होगी। प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ने कहा कि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी में भारत का अगला प्रधानमंत्री बनने का माद्दा है, लेकिन अभी यह स्थापित नहीं हुआ है कि क्या पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री में भाजपा के प्रति जनता की निराशा की ताकतों को खींचने की क्षमता है।

क्षेत्रीय दलों की भूमिका होगी अहम: अमर्त्य सेन
सेन ने पीटीआई को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा, 'मुझे लगता है कि क्षेत्रीय दलों की भूमिका स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि द्रमुक एक महत्वपूर्ण दल है, टीएमसी निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण है और समाजवादी पार्टी का भी कुछ प्रभाव है, लेकिन क्या इसे बढ़ाया जा सकता है, यह मुझे नहीं मालूम।' उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह मानने से इनकार करना एक भूल होगी कि कोई अन्य पार्टी भाजपा का स्थान नहीं ले सकती है, क्योंकि उसने खुद को ऐसी पार्टी के रूप में स्थापित किया है, जिसका शेष देश के मुकाबले हिंदुओं के प्रति झुकाव है।

'भाजपा का कोई विकल्प नहीं पेश होता तो...'
गौरतलब है कि एनसीपी और जनता दल (यूनाइटेड) समेत कई दलों के नेताओं ने 2024 में लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस को शामिल करते हुए नया गठबंधन बनाने का आह्वान किया है। उन्होंने जोर दिया है कि द्विध्रुवीय मुकाबले से भाजपा की हार सुनिश्चित होगी। सेन ने कहा, 'भाजपा ने भारत के दृष्टिकोण को काफी हद तक कम किया है। उसने महज हिंदू भारत और हिंदी भाषी भारत की विचारधारा को काफी मजबूती से उठाकर भारत की समझ को संकीर्ण कर दिया है। अगर आज भारत में भाजपा का कोई विकल्प नहीं पेश किया जाता है, तो यह दुख की बात होगी।'