Hindi News देश Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा में बीजेपी बहुमत से दूर मगर एनडीए को बहुमत, सरकार बनाने का सिलसिला जारी

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा में बीजेपी बहुमत से दूर मगर एनडीए को बहुमत, सरकार बनाने का सिलसिला जारी

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम में बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है। हालांकि एनडीए को बहुमत मिला है, तो सरकार बन सकती है। इसलिए सरकार बनाने के लिए प्रयास जारी है।

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा में बीजेपी बहुमत से दूर मगर एनडीए को बहुमत, सरकार बनाने का सिलसिला जारी
Lok Sabha Election Results
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ankit OjhaEdited By: Ratan
Wed, 5 Jun 2024 6:25 PM

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती संपन्न हो चुकी है। भाजपा 240 लोकसभा सीटें जीती है। बहुमत से 32 सीट दूर रह गई। वहीं उसकी सहयोगी पार्टियों जेडीयू ने 12 और टीडीपी को 16 सीटें हासिल हुई हैं। चिराग पासवान की लोजपा (रामविलास) ने अपनी सभी पांच सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी अपने दम पर तो सरकार बनाने से दूर रह गई, लेकिन एनडीए को पूर्ण बहुमत मिला है। लोकसभा के नतीजे सामने आने के बाद आज बैठकों का दौर चलता रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक भी हुई।

लोकसभा चुनाव के ये नतीजे विपक्ष के लिए भी खुशखबरी लेकर आए हैं। 10 सालों के बाद पहली बार कांग्रेस के प्रदर्शन में सुधार हुआ है। हालांकि 100 का आंकड़ा पार करने से चूक गई है। इंडिया गठबंधन ने जरूर 200 का आंकड़ा पार कर लिया है। उसे 231 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस को 98, समाजवादी पार्टी को 36, तृणमूल कांग्रेस को 29, डीएमके को 22 और शिवसेना यूबीटी को नौ सीटें मिली हैं।

बीजेपी ने सबसे खराब प्रदर्शन अपने गढ़ उत्तर प्रदेश में ही किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी सीट पर अब तक की सबसे छोटी जीत मिली है। अमेठी लोकसभा सीट पर स्मृति इरानी को कांग्रेस कैंडिडेट किशोरी लाल शर्मा के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी है। राहुल गांधी ने रायबरेली और वायनाड दोनों ही सीटों पर शानदार जीत दर्ज की है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरीखे नेताओं ने शानदार जीत दर्ज की है।

नतीजों से पहले ज्यादातर एग्जिट पोल बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को जबरदस्त बहुमत दे रहे थे। वहीं कांग्रेस का दावा किया था कि वह कम से कम 295 सीटों पर जीत रही है।

उत्तर प्रदेश के चुनाव परिणाम का पूरा अपडेट, यहां क्लिक करें

बिहार लोकसभा चुनाव के परिणाम के लिए क्लिक करें

बता दें कि देश की कुल 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान कराए गए थे। कुल 8360 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हुई है। अंतिम चरण के मतदान के बाद ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ के पूर्वानुमानों में एनडीए गठबंधन को 400 पार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के करीब दिखाया गया है, वहीं ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए 180 सीटों के आंकड़े तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव परिणाम के साथ ही आंध्र प्रदेश और ओडिशा के विधानसभा चुनावों के नतीजों का भी ऐलान किया जा रहा है। लोकसभा की 542 सीटों पर ही मतगणना होनी है क्योंकि गुजरात की सूरत सीट पर बीजेपी प्रत्याशी को पहले ही निर्विरोध विजयी घोषित किया जा चुका है।

अंग्रेजी में चुनाव परिणाम जानने के लिए यहां क्लिक करें

मतगणना के लिए सभी राज्यों के जिला मुख्यालयों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था है। सबसे पहले सभी मतदान केंद्रों पर डाक मतपत्रों की गिनती शुरू कराई जाएगी। उसके आधे घंटे के बाद ईवीएम मशीनों की और अंत में पांच-पांच वीवीपैट की गणना की जाएगी। भाजपा अगर सत्ता में आती है, तो मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के उस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे, जिसमें उन्होंने अपनी पार्टी को लगातार तीन चुनावी जीत दिलाई थी। अगर वह विफल होते हैं, तो वह रिकॉर्ड से चूक जाएंगे।

 

Wed, 05 Jun 2024 06:11 PM

Lok sabha election 2024 results updates: इंडिया गठबंधन की मीटिंग के लिए आप सांसद राघव चड्डा पहुंचे खरगे से मिलने

Lok sabha election 2024 results updates: आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्डा कांग्रेस प्रेसीडेंट मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने उनके घर पहुंचे। ये मुलाकात इंडिया गठबंधन से जुडी है। आम आदमी पार्टी को दिल्ली में इस बार एक भी लोकसभा सीटें नहीं मिली हैं। 

Wed, 05 Jun 2024 05:58 PM

Lok sabha election 2024 results updates: पीएम आवास पर खत्म हुई मीटिंग, पुरानी लोकसभा भंग, नई के गठन का जल्द होगा ऐलान

Lok sabha election 2024 results updates: PM आवास पर खत्म हुई NDA की मीटिंग। इसी के साथ वर्तमान लोकसभा को भंग कर दिया गया है। लोकसभा भंग होने के बाद अब नरेंद्र मोदी नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Wed, 05 Jun 2024 05:35 PM

Lok sabha election 2024 results updates: अखिलेश यादव इंडिया अलायंस की मीटिंग में भाग लेने पहुंचें दिल्ली

Lok sabha election 2024 results updates: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव इंडिया अलायंस की मीटिंग में भाग लेने दिल्ली पहुंच चुके हैं। अखिलेश की पार्टी ने इश लोकसभा में 37 सीटें जीती हैं। 

Wed, 05 Jun 2024 05:29 PM

Lok sabha election 2024 results updates: एकनाथ सिंदे, महाराष्ट्र में बीजेपी की हार सामूहिक जिम्मेदारी, कम सीटें मिली मगर वोट शेयर बढ़ा

Lok sabha election 2024 results updates: एकनाथ सिंदे ने देवेंद्र फडनवीस के बयान पर जबाव दिया है कि महाराष्ट्र में बीजेपी की हार सामूहिक जिम्मेदारी है। यहां तीनों पार्टियों ने साथ मिलकर काम किया है। हालांकि हमें कम सीटें मिली हैं, लेकिन वोट शेयर के मामले में हमने बढ़त पाई है। 

Wed, 05 Jun 2024 05:16 PM

Lok sabha election 2024 results updates: पाकिस्तानी मंत्री अयोध्या में बीजेपी की हार पर बोले, मोदी को राजनीति को गुड़ बाय कह देना चाहिए

 Lok sabha election 2024 results updates: पाकिस्तान के मंत्री चौधरी फवाद खान ने बीजेपी को अयोध्या में मिली हार पर बयान दिया है। मोदी जी तो अयोध्या को राम जी की धरती कहते थे तो फिर इस हिसाब से राम जी की जनता का फैसला भी कबूल फरमाएं और अब राजनीति को गुड़ बाए कह दें।

Wed, 05 Jun 2024 05:05 PM

Lok sabha election 2024 results updates: भाजपा पूर्ण बहुमत से दूर, पीएम आवास पर चल रही एनडीए की मीटिंग, सूत्र

 Lok sabha election 2024 results updates:  बीजेपी को चुनाव में पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। उसे गठबंधन के सहारे ही सरकार बनानी पडेगी। हालांकि एनडीए गठबंधन को बहुमत मिला है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि इसी सिलसिले में बातचीत के लिए पीएम आवास पर एनडीए गठबंधन की मीटिंग चल रही है। 

Wed, 05 Jun 2024 05:05 PM

Lok sabha election 2024 results updates: सूत्र, नीतीश बिहार विधानसभा भंग कर जल्द चुनाव कराना चाहते, पीएम के सामने रखेंगें बात

 Lok sabha election 2024 results updates: सूत्रों के हवाले से पता चल रहा है कि नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू विधानसभा भंग कर जल्द चुनाव कराना चाहती है। इसी सिलसिले में नीतीश बीजेपी के शीर्ष नेताओं और प्रधानमंत्री के सामने ये बात रखने वाले हैं। हालांकि जल्द चुनाव कराने के लिए नीतीश को एनडीए के अन्य घटक दलों जैसे लोजपा रामविलास पासवान और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) की भी सहमती लेनी होगी। 

Wed, 05 Jun 2024 04:00 PM

Lok sabha election 2024 results updates: सूत्र, नीतीश ने एनडीए के सामने रखीं शर्तें, चार कैबिनेट मंत्री और बिहार के लिए अधिक फंड

Lok sabha election 2024 results updates: बिहार में जनता दल ने 12 सीटें जीती हैं। वहीं बीजेपी अपने दम पर बहुमत हांसिल करने से चूक गई है। इसी के साथ कयास लगाए जाने लगे हैं कि अब खरीद-फरोक्त और पाला बदलने का सिलसिला चल सकता है। सूत्रों के हवाले से पता चल रहा है कि नीतीश ने समर्थन के बदले कैबिनेट में 4 मंत्री और केंद्र से अधिक फंड देने की पेशकश की है। अब देखना ये होगा कि आगे क्या होता है। 

Wed, 05 Jun 2024 03:38 PM

Lok sabha election 2024 results updates: इंडिया गठबंधन से मुलाकात पर बोले अखिलेश, किसी से मिलने का कोई कार्यक्रम नहीं, होगा तो बताएंगे

Lok sabha election 2024 results updates: अखिलेश यादव ने केन्द्र में ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’(‘इंडिया’)की सरकार के गठन के लिये गठबंधन से इतर किसी दल से मुलाकात की सम्भावना के बारे में पूछे जाने पर कहा, ''मेरा किसी से मिलने का कोई कार्यक्रम नहीं है। अगर मिलने का कार्यक्रम होगा तो बताएंगे।''

Wed, 05 Jun 2024 03:23 PM

Lok sabha election 2024 results updates: अखिलेश यादव बोले, यूपी में सपा का लक्ष्य पूरा हुआ, हमने बीजेपी को रोक दिया

 Lok sabha election 2024 results updates: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में समाजवादियों का लक्ष्य भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को रोकने का था और हम उसमें कामयाब हुए हैं। सपा ने उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 37 सीट जीती हैं।  

Wed, 05 Jun 2024 03:16 PM

Lok sabha election 2024 results updates: महाराष्ट्र में बीजेपी हारी, फड़नवीस ने ली जिम्मेदारी, कहा जल्द दूंगा इस्तीफा

Lok sabha election 2024 results updates: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम ने करी इस्तीफे की पेशकश। कहा कि राज्य में पार्टी की कम सीटों के आने की जिम्मेदारी लेता हूँ। इसी के साथ मैं कोशिश करुंगा कि कहां कमी हुई है। मैं भागने वाले लोगों में से नहीं हूँ। फिर से रणनीति बनाकर तैयारी करूंगा और लोगों रे बीच जाउंगा। 

Wed, 05 Jun 2024 02:58 PM

Lok sabha election 2024 results updates: एनडीए के सभी घटक पीएम के साथ, पीएम जल्द लेंगें शपथ, चिराग पासवान

Lok sabha election 2024 results updates: लोक जन शक्ति पार्टी (राम विलास) के नेता चिराग पासवान ने कहा कि  मंत्रिमंडल में कौन होगा कौन नहीं, इसका विशेषाधिकार पूरी तरह से मेरे प्रधानमंत्री के पास है। बिहार में मैं और मुख्यमंत्री सभी एनडीए के सहयोग से चुनाव जीते हैं तो जनादेश के साथ एनडीए का कोई भी घटक दल कतई नाइंसाफी नहीं करेगा। बहुत जल्द प्रधानमंत्री जी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं।

Wed, 05 Jun 2024 02:42 PM

Lok sabha election 2024 results updates: चिराग पासवान, हम पांच सीट पर लड़े और पांचो जीते, मेरे पीएम तीसरी बार लेंगे पीएम की शपथ

Lok sabha election 2024 results updates: लोक जन शक्ति पार्टी (राम विलास) के नेता चिराग पासवान ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री मोदी और एनडीए अलायंस की अपेक्षाओं को पूरा किया है। हमने पांच सीट पर चुनाव लड़ा है और हम पांचों जीते हैं।  हमारे प्रधानमंत्री एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। 

Wed, 05 Jun 2024 02:34 PM

Lok sabha election 2024 results updates: प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा, अगली सरकार के कार्यभार संभालने तक रहेंगे पद पर

Lok sabha election 2024 results updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर मंत्रिपरिषद सहित अपना इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति ने इस्तीफा को स्वीकार कर लिया है। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री और दूसरे मंत्रियों से निवेदन किया है कि वो अगली सरकार के कामकाज सभांलने तक पद पर बने रहें।

Wed, 05 Jun 2024 02:22 PM

Lok sabha election 2024 results updates: इंडिया अलायंस की मीटिंग में टीएमसी का चेहरा होंगे अभिषेक बनर्जी

Lok sabha election 2024 results updates: डायमंड हार्बर से चुनाव जीते टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा कि ममता बनर्जी ने मुझे इंडिया गठबंधन की मीटिंग में पार्टी की तरफ से जाने की बात कही है। इसीलिए मैं इंडिया गठबंधन की मीटिंग में भाग लेने के लिए जा रहा हूँ।  

Wed, 05 Jun 2024 02:09 PM

Lok sabha election 2024 results updates: 8 जून को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन, एनडीए के सांसदों को राष्ट्रपति कराएंगी डिनर

 Lok sabha election 2024 results updates: नई सरकार आने वाली आठ जून को शपथ ग्रहण करेगी। इसके लिए 8 जून को सपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा। इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू एनडीए के सांसदों के लिए डिनर का भी आयोजन करेंगी। 

Wed, 05 Jun 2024 01:56 PM

Lok sabha election 2024 results updates: फ्लाइट में चाचा-भतीजे संग-संग, क्या नीतीश फिर चलेंगें तेजस्वी के संग

Lok sabha election 2024 results updates: इंडिया गठबंधन की बैठक के लिए तेजस्वी दिल्ली आ रहे हैं। इसी प्लाइट में नीतीश कुमार भी हैं , वो एनडीए की बैठक के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं। एएनआई पर फोटो वायरल हो रहा है जिसमें दोनों साथ-साथ बैठे दिख रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि क्या नीतीश और तेजस्वी साथ-साथ आ सकते हैं। 

Wed, 05 Jun 2024 01:47 PM

Lok sabha election 2024 results updates: इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होगे उद्धव ठाकरे, सूत्र

Lok sabha election 2024 results updates: इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका लगता हुआ दिखाई पड़ रहा है। इस समय सूत्रों के हवाले से पता चल रहा है कि INDIA गठबमधन की बैठक में शामिल नहीं होगे उद्धव ठाकरे।  

Wed, 05 Jun 2024 01:45 PM

Lok sabha election 2024 results updates: मोदी को उत्तर प्रदेश की मिली-जुली संस्कृति को सत्यानाश करने का मिला जबाव, वृंदा करात

Lok sabha election 2024 results updates:  कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवाद) की नेता वृंदा करात ने बीजेपी को बहुमत न मिलने पर कहा कि देश की जनता ने मोदी को जबाव दिया कि भारत की जनता मंदिर-मस्जिद, हिंदू-मुस्लिम की राजनीति नहीं चाहती है। मोदी जी को जीत नहीं मिली है। बहुमत नहीं मिला है। ये कोई जीत नहीं है। इस तरह की जीत तो बार-बार हिंदुस्तान की जनता दे सकती है। इस बार जनता ने तय किया था कि आपकी ये घमंड़ी तानाशाही नहीं चलेगी। उत्तर प्रदेश की मिली-जुली संस्कृति को सत्यानाश करने की जो कोशिश की गई उसका जबाव मिला है, अयोध्या सीट ही बीजेपी हार गई है। खुद ही परमात्मा बनने वालों को अच्छा जबाव मिला है।

Wed, 05 Jun 2024 01:44 PM

Lok sabha election 2024 results updates: देश की जनता ने संविधआन, आरक्षण और लोकतंत्र बचाने के लिए जनादेश, अखिलेश यादव

 Lok sabha election 2024 results updates: देश की जनता ने लोकतंत्र बचाने के लिए, संविधान को बचाने के लिए और आरक्षण बचाने के लिए जो हमें जनाधार दिया है मैं उसका आभार प्रकट करता हूँ। कन्नौज में जिस तरह से विकास पहले हो रहे थे, उसी तरह से हम आने वाले समय में भी विकास करते रहेंगें।