ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबादजदयू एमएलसी राधाचरण की धनबाद की संपत्ति जब्त

जदयू एमएलसी राधाचरण की धनबाद की संपत्ति जब्त

पटना। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने जदयू एमएलसी राधाचरण साह (सेठ) की 26 करोड़ 19 लाख रुपये की दो संपत्ति जब्त कर ली है। धनशोधन अधिनियम के तहत मंगलवार...

जदयू एमएलसी राधाचरण की धनबाद की संपत्ति जब्त
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 07 Feb 2024 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने जदयू एमएलसी राधाचरण साह (सेठ) की 26 करोड़ 19 लाख रुपये की दो संपत्ति जब्त कर ली है। धनशोधन अधिनियम के तहत मंगलवार को यह कार्रवाई की गई। प्राप्त सूचना के अनुसार, कुर्क की गई एक संपत्ति धनबाद में जबकि दूसरी संपत्ति कहीं अन्यत्र की है। इन दोनों संपत्तियों का बाजार मूल्य 26 करोड़ से कहीं अधिक बताया जा रहा है। ईडी मुख्यालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कार्रवाई की जानकारी दी है।
गौर हो कि मनी लॉड्रिंग का मामला साबित होने पर एमएलसी राधाचरण शाह को ईडी ने 13 सितंबर 2023 को गिरफ्तार कर लिया था। अभी वह जेल में हैं। ईडी के मुताबिक, एमएलसी से जुड़ी कंपनी मेसर्स ब्रॉडसन्स कमोडिटिज प्राइवेट लिमिटेड और अन्य के स्तर से बालू का अवैध खनन कर टैक्स चोरी से जुड़ी 161 करोड़ 15 लाख रुपये की गड़बड़ी पकड़ी गई है। खनन विभाग के स्तर से जारी की जाने वाली ई-चलान की फर्जी कॉपी या इसे गलत तरीके से जारी कर टैक्स में बड़े स्तर पर कंपनी ने हेराफेरी की है। इसके अलावा इस मामले में मेसर्स आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड की 12 करोड़ 96 लाख रुपये की अवैध संपत्ति भी जब्त की गई, जिसमें तीन अचल और एक चल संपत्ति शामिल है। तीन अचल संपत्ति की कीमत 5.14 करोड़ रुपये बताई जा रही है। एक अचल संपत्ति के तौर पर एचडीएफसी बैंक की रांची की एक शाखा में जमा 7 करोड़ 82 लाख रुपये की एफडी (फिक्स डिपॉजिट) है। इस कंपनी के निदेशकों में जगनारायण सिंह और उनके पुत्र सतीश सिंह के अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्य शामिल हैं। बालू खनन घोटाले से संबंधित मामले में ईडी इससे पहले धनबाद के सुरेंद्र जिंदल, मिथिलेश सिंह और बबन सिंह को भी गिरफ्तार कर चुकी है। बकौल ईडी, बालू खनन के ठेके में धांधली करने और अवैध खनन कर टैक्स चोरी करने के आरोपों से घिरी मेसर्स ब्रॉडसन्स कंपनी के साथ राधाचरण के अवैध लेनदेन और मनी लॉड्रिंग से जुड़े प्रमाण मिलने के आरोप में उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। ईडी की जांच में यह बात भी सामने आई थी कि आदित्य मल्टीकॉम कंपनी के मालिकाना हक में राधाचरण सेठ और उनके बेटे कन्हैया कुमार की भी बड़ी हिस्सेदारी है। ईडी बिहार में बालू के अवैध खनन मामले में आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड के स्तर से 250 करोड़ रुपये से अधिक की टैक्स चोरी के मामले की जांच अलग से कर रही है। इसी मामले में राधाचरण सेठ के आरा, पटना, झारखंड और पश्चिम बंगाल के ठिकानों के अतिरिक्त उनके अन्य सहयोगियों के 27 से अधिक ठिकानों पर 5 जून 2023 को छापेमारी हुई थी। इस मामले में साह का बेटा कन्हैया कुमार, इनके चार-पांच सहयोगी भी अबतक गिरफ्तार हो चुके हैं। बालू के अवैध खनन और टैक्स चोरी के मामले में पुलिस ने ब्रॉडसन्स कंपनी के खिलाफ 19 एफआईआर की थी। इसे आधार बनाकर ही ईडी ने जांच शुरू की थी। जांच में यह पाया गया कि बालू की ढुलाई से लेकर इसके खनन में फर्जी चालाना जारी कर बालू का पूरा खेल खेला गया था। अवैध खनन के पूरे कारोबार को एक सिंडिकेट संचालित करता था, जिसके सदस्य राधाचरण शाह भी थे। इस सिंडिकेट ने अपने प्रभुत्व को स्थापित करने के लिए बड़े स्तर पर आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया था। राधाचरण के पूरे आपराधिक कृत्य में उनका बेटा कन्हैया प्रसाद भी पूरी तरह से सहयोग करता था। बालू की काली कमाई से हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक रिसॉर्ट भी बना डाला है। साथ ही गाजियाबाद में एक स्कूल भी बना रखा है, जिसका संचालन इनके परिवार के सदस्य ही करते हैं। ईडी के स्तर से राधाचरण और उनसे जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान 1.49 करोड़ रुपये कैश जब्त किये थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।