ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशदुनिया के शक्तिशाली देशों में गूंजता है इन भारतवंशियों का डंका, सुनक भी होंगे शामिल

दुनिया के शक्तिशाली देशों में गूंजता है इन भारतवंशियों का डंका, सुनक भी होंगे शामिल

ताजपोशी के साथ सुनक उन चुनिंदा भारतवंशी दिग्गजों में शामिल हो जाएंगे जो दुनिया के बड़े लीडर हैं। सुनक से पहले दुनिया के टॉप लीडरों में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी शामिल हैं।

दुनिया के शक्तिशाली देशों में गूंजता है इन भारतवंशियों का डंका, सुनक भी होंगे शामिल
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Oct 2022 03:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में भारतवंशी ऋषि सुनक का नाम लगभग फाइनल माना जा रहा है। हालांकि उनकी प्रतिद्वंद्वी पेनी मॉर्डंट कम सांसदों के समर्थन के बावजूद हार मानने को तैयार नहीं है। संभव है कि आज ही ऋषि सुनक की ताजपोशी का ऐलान हो जाएगा। ब्रिटेन के इतिहास में यह पहली दफा होगा जब कोई भारतीय मूल का शख्स यूके की सत्ता संभालेगा। इसी ताजपोशी के साथ सुनक उन चुनिंदा भारतवंशी दिग्गजों में शामिल हो जाएंगे जो दुनिया के शक्तिशाली देशों में सत्ता संभाले हुए है। सुनक से पहले दुनिया के टॉप लीडरों में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी शामिल हैं। हैरिस के अलावा वो दो लीडर और हैं जिनके नाम का दुनिया में डंका बोलता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका से लेकर पुर्तगाल तक, भारतीय मूल के राजनेता वर्तमान में दुनिया भर के देशों में महत्वपूर्ण विभागों में सेवारत हैं। इस सूची में ऋषि सुनक का नाम भी शामिल होने जा रहा है। चलिए बिना रुके जानते हैं उन लीडरों के बारे में...

कमला हैरिस
कमला हैरिस वर्तमान में जो बाइडेन के नेतृत्व वाली सरकार में संयुक्त राज्य अमेरिका की दूसरी नंबर की नेता हैं। वो अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी से ताल्लुक रखने वाली कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास में पहली महिला उपाध्यक्ष बनीं। मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली कमला हैरिस इससे पहले 2011 से 2017 तक कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के रूप में भी काम कर चुकी हैं। 

प्रविंद जगन्नाथ
दुनिया के बड़े नेताओं में एक और भारतीय प्रविद जगन्नाथ हैं। प्रविद मौजूदा वक्त में मॉरिशस के प्रधानमंत्री हैं। कैबिनेट में कई प्रमुख पदों पर रहने के बाद प्रविंद कुमार जगन्नाथ को सर्वसम्मति से मॉरीशस के प्रधान मंत्री चुना गया था। उनका जन्म ला कैवर्ने में एक भारतीय परिवार के घर हुआ था।

एंटोनियो कोस्टा
एंटोनियो कोस्टा पुर्तगाल के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं और 2022 में जीत के बाद अपने तीसरे कार्यकाल को संभाल रहे हैं। एंटोनिया का संबंध पुर्तगाल के अलावा गोवा से भी है।