ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशहमास ने नहीं मारा, इजरायल ने खुद उड़ाई अपनी गाड़ी; राफा में कैसे मारे गए 8 इजरायली सैनिक

हमास ने नहीं मारा, इजरायल ने खुद उड़ाई अपनी गाड़ी; राफा में कैसे मारे गए 8 इजरायली सैनिक

राफा में एक ऑपरेशन के लिए जाते वक्त इजरायली सैनिकों का वाहन बम की चपेट में आ गया। इस हमले में 8 सैनिक मारे गए। जानकारी सामने आई है कि इस हमले के पीछे हमास नहीं है। बल्कि बम वाहन में ही था।

हमास ने नहीं मारा, इजरायल ने खुद उड़ाई अपनी गाड़ी; राफा में कैसे मारे गए 8 इजरायली सैनिक
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,राफाSun, 16 Jun 2024 08:39 AM
ऐप पर पढ़ें

राफा में इजरायल और हमास आतंकियों के बीच जंग चल रही है। गाजा को श्मशान बनाने के बाद इजरायली सेना अब हमास के आखिरी गढ़ में निर्णायक जंग लड़ रही है। इस बीच ऐसी रिपोर्ट सामने आई थी कि राफा में एक ऑपरेशन के लिए जाते वक्त हमास ने इजरायली सैनिकों के वाहन को बम से उड़ा दिया। इस हमले में 8 सैनिक मारे गए। हालांकि इस घटना को लेकर अब चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। इजरायली रक्षा सूत्रों का कहना है कि इजरायली सैनिकों की मौत की वजह हमास नहीं बल्कि उनकी खुद की गलती हो सकती है। जांच में सामने आय़ा है कि जिस वाहन में इजरायली सैनिक सवार थे, उसमें विस्फोटक सामग्रियां रखी हुई थी। ऐसी संभावना ज्यादा है कि वाहन में रखा विस्फोटक फट गया और उसकी चपेट में आकर 8 इजरायली सैनिक मारे गए।

इजरायली सेना ने शनिवार को जानकारी दी कि सुबह-सुबह पांच बजे करीब दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा में एक विस्फोट में उसके आठ सैनिक मारे गए। यह इस क्षेत्र में जनवरी महीने से शुरू ऑपरेशन के बाद सबसे घटना बड़ी है। राफा में इजरायल को बीते 6 महीने में सबसे बड़ा नुकसान हुआ है। इस विस्फोट में डिप्टी कमांडर वासेम महमूद के अलावा 7 सैनिक मारे गए। आईडीएफ ने सैनिकों के परिवारवालों को घटना की सूचना दे दी है। 

इजरायली सैनिकों ने खुद उड़ाई अपनी गाड़ी
पहले रिपोर्ट सामने आई थी कि यह हमला हमास आतंकियों द्वारा किया गया था। लेकिन, टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट है कि इजरायली सैनिकों ने गलती से खुद की गाड़ी उड़ा दी या फिर गाड़ी में रखा बम खुद ही विस्फोट हो गया। इस मामले की जांच की जा रही है। आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि सेना जांच कर रही है।

कैसे मारे गए इजरायली सैनिक
हगारी ने कहा कि घटना के वक्त सैनिक राफा में एक ऑपरेशन के लिए जा रहा था। सुबह पांच बजे करीब वाहन में विस्फोट हुआ और आईडीएफ के 8 सैनिक मारे गए। जानकारी सामने आई है कि विस्फोट से पहले मौके पर न कोई गोलाबारी हुई और न ही किसी तरह का कोई संघर्ष हुआ। दरअसल, वाहन के अंदर बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्रियां थी। ऐसी संभावना जताई गई है कि बम सैनिकों की गलती या खुद से उड़ गया होगा। इजरायल इस संबंध में जांच कर रहा है। हगारी का कहना है कि जांच के बाद ही इस बारे में आगे कुछ कहा जा सकेगा।