Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थnever eat food during 4 to 6 pm if you try weight loss

Weight Loss Tips: शाम के इस वक्त खाते हैं तो भूल जाएं वेट लॉस, दिनभर की डायटिंग पर फिर जाएगा पानी

What To Eat In Evening Hunger: सुबह ब्रेकफास्ट के से लेकर हेल्दी लंच करने के बाद जब शाम को भूख लगती है तो ज्यादातर लोग कुछ ना कुछ हैवी और अनहेल्दी खा लेते हैं। जिससे वेट लॉस करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए इन चीजों को खाएं।

weight loss tips
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSun, 16 June 2024 03:56 PM
हमें फॉलो करें

वेट लॉस के लिए अक्सर रात के डिनर को छोड़ने की सलाह दी जाती है। लेकिन बहुत कम लोग ही इस रूल को फॉलो कर पाते हैं। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो डिनर से ज्यादा जरूरी है इस वक्त पर कुछ भी ना खाना। कई सारे एक्सपर्ट का कहना है कि शाम का ये समय अनहेल्दी फूड्स खाने का होता है। जो आपके वजन को तेजी से बढ़ाता है और पूरे दिन के डाइट प्लान पर पानी फेर देता है। जानें कौन सा है वो वक्त।

शाम को 4 से 6 के बीच ना खाएं

सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट के बाद फ्रूट्स और फिर हेल्दी लंच। लेकिन जैसे ही 4 से 6 बजने लगता है तो ज्यादातर लोगों को भूख सताने लगती है। ऐसे वक्त पर लोग अनहेल्दी स्नैक्स खाने लगते हैं। चाय-कॉफी पीना, समोसा या फ्राईड रेडीमेड स्नैक्स खाने लगते हैं। जिसकी वजह से दिनभर के हेल्दी डाइट का असर कम हो जाता है और आप अनहेल्दी फूड्स के जरिए अपने वेट लॉस को मुश्किल कर लेते हैं।

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं या फिर फिट रहना चाहते हैं तो शाम को लगने वाली भूख के वक्त कुछ हेल्दी चीजें खाएं। जिससे कि आपका फिट रहने का मकसद पूरा होता रहे।

शाम 4 से 6 बजे के बीच क्या खाएं

अगर आपको 4 बजे के बाद भूख लग रही है तो कुछ भी अनहेल्दी स्नैक्स खाने की बजाय ये काम करें

-4 बजे के आसपास एक गिलास पानी पिएं। क्योंकि लंच के एक घंटे बाद पानी पीना होता है। इसलिए आप इस वक्त पर पानी पीकर शरीर में पानी की कमी को मेंटेन कर सकते हैं।

-इसके अलावा अगर भूख लग रही है तो छाछ या नींबू पानी पिएं। लिक्वड पीने से ना केवल शरीर में कैलोरी की मात्रा कम जाएगी बल्कि शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलेगी।

-आप चाहें तो ब्लैक कॉफी या ब्लैक टी का छोटा कप पी सकते हैं।

-इसके अलावा अगर आपको भूख का एहसास हो रहा है तो थोड़ी मात्रा में नट्स खाएं।

-ये तीन से चार चीजें खाने और पीने से आपकी भूख कम होगी और आप अनहेल्दी स्नैकिंग को रोक सकेंगे। इसके बाद आप 7 बजे तक डिनर कर लें। ये रूटीन वेट लॉस जर्नी को आसान बनाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें