ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशतालिबान की चीन से दोस्ती पर बरसा इस्लामिक स्टेट, ड्रैगन को बताया- मुस्लिमों का सबसे बड़ा दुश्मन

तालिबान की चीन से दोस्ती पर बरसा इस्लामिक स्टेट, ड्रैगन को बताया- मुस्लिमों का सबसे बड़ा दुश्मन

अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट के सहयोगी ISIS-खोरासन ने चीन के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर तालिबान की खिंचाई की है। इसके लिए शिंजियांग में उइगर मुसलमानों के साथ हुई ज्यादती का हवाला दिया है।...

तालिबान की चीन से दोस्ती पर बरसा इस्लामिक स्टेट, ड्रैगन को बताया- मुस्लिमों का सबसे बड़ा दुश्मन
हिन्दुस्तान टाइम्स,काबुलFri, 04 Feb 2022 01:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट के सहयोगी ISIS-खोरासन ने चीन के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर तालिबान की खिंचाई की है। इसके लिए शिंजियांग में उइगर मुसलमानों के साथ हुई ज्यादती का हवाला दिया है। 'वॉयस ऑफ खुरासान' नाम की प्रोपेगेंडा मैगजीन में ISIS-K ने तालिबान के सदस्यों की ISI प्रमुख के साथ प्रार्थना करते हुए फोटो भी शेयर की है। इसमें बताया गया कि तालिबान के कई ट्रेनिंग कैंप और धार्मिक स्कूल पाकिस्तान में स्थित हैं।

आतंकवादी संगठन ने तालिबान की ओर से चीन, ईरान और रूस के साथ कई बैठकों और यात्राओं पर आपत्ति जताई है, उन्हें "इस्लाम का सबसे बड़ा दुश्मन" कहा है। हालांकि, तालिबान उइगर मुसलमानों के हुई ज्यादती को चीन का आंतरिक मामला मानता है। रूस और ईरान की ओर से की गई सामूहिक हत्याओं को भी उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर बताता है।

अंतरराष्ट्रीय मान्यता के तालिबान के प्रयास के विरोध में ISIS-K
आतंकी समूह अंतरराष्ट्रीय मान्यता के तालिबान के प्रयास का समर्थन नहीं करता है। ISIS-K का कहना है कि वे अपनी जरूरतों के लिए राजनीतिक और अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करना चाहते हैं। इसने तालिबान की बहिष्कारवादी नीतियों पर भी सवाल उठाया है और कहा है कि समूह के "चरम राष्ट्रवादी और आदिवासीवाद" का "इस्लामी व्यवस्था" से कोई लेना-देना नहीं है।

अफगानिस्तान में घातक आतंकी हमलों का जिम्मेदार ISIS-K
ISIS-K तालिबान का कट्टर दुश्मन बताया जाता है। यह जिहाद का सच्चा ध्वजवाहक होने का दावा करता है। इसने फरवरी 2020 में दोहा में तालिबान और अमेरिका के बीच हुए समझौते को खारिज कर दिया है। यह अफगानिस्तान में घातक आतंकी हमलों के लिए कुख्यात है। हाल के दिनों में इसने 'मुजाहिदीन' को लड़ाई में शामिल होने की अपील करते हुए कहा, "लड़ाई अभी शुरू हुई है।"

'लड़ाई अभी शुरू हुई है...'
ISIS-K ने कहा, "अल्लाह की सेना फिर से बढ़ रही है, अपने कानून के साथ अल्लाह की जमीन पर शासन करने के लिए... अल्लाह की इच्छा से हम पहले से कहीं ज्यादा मजबूत होकर लौट रहे हैं। हमारे महान नेताओं के शब्द आपको हमेशा परेशान करेंगे। लड़ाई अभी शुरू हुई है।"