ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशयह लास्ट था... अब और नहीं मांगूगा, IMF के दरवाजे फिर पहुंचा पाक; निकाला भीख का कटोरा

यह लास्ट था... अब और नहीं मांगूगा, IMF के दरवाजे फिर पहुंचा पाक; निकाला भीख का कटोरा

आईएमएफ के बेलआउट के सहारे चल रहे पड़ोसी देश पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने जनता से वादा किया है कि हम एक आखिरी बार आईएमएफ से बेलआउट पैकेज लेंगे, यह पाकिस्तान के इतिहास का आखिरी बेलआउट पैकेज होगा।

यह लास्ट था... अब और नहीं मांगूगा, IMF के दरवाजे फिर पहुंचा पाक; निकाला भीख का कटोरा
shehbaz sharif
Upendraलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 16 Jun 2024 09:44 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने अपनी आवाम से वादा किया है कि उनकी सरकार पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को खड़ा करेगी। विदेशी फंडिंग और बेलआउट पैकेज पर उसकी निर्भरता को कम करके पड़ोसी देशों को आर्थिक मोर्चे पर पीछे छोड़ देंगे। अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर टेलीविजन पर देश को संबोधन दे रहे शरीफ ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि यह बेलआउट पैकेज पाकिस्तान के इतिहास का आखिरी पैकेज होगा। 

पाकिस्तान की सरकार अपनी धीमी अर्थव्यवस्था को ताकत देने के लिए आईएमएफ से एक और बेलआउट पैकेज लेने पर बातचीत कर रही है। यह पैकेज 6 से 8 बिलियन डॉलर का हो सकता है। हाल ही में आए पाकिस्तानी बजट में भी पाकिस्तान ने आईएमएफ की शर्तों के अनुसार ही नीतियां बनाने का प्रयास किया था। शरीफ ने अपनी बात पर जोर देते हुए कहा कि हमारी सरकार अगले पांच साल में  गैर-जरूरी खर्चों को कम करेगी और युवाओं के लिए बेहतर शिक्षा और स्किल्स के लिए नई नीतियां बनाने और उनको लागू करने पर काम करेगी। उन्होंने कहा इंशाअल्लाह, यह पाकिस्तान के इतिहास का आखिरी बेलआउट पैकेज होगा।

पाक पीएम ने कहा कि इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हम सभी को अपने मुल्क की खातिर परेशानियां उठानी पड़ेगी। यह रास्ता मुश्किल भरा  है, हमारी सरकार यह बदलाव करने के लिए तैयार है। शरीफ ने कहा कि हम उन सभी संस्थानों, विभागों और मंत्रालयों को बंद करेंगे जो आवाम के लिए कोई काम नहीं करते और देश पर एक बोझ की तरह हैं।

अपनी 100 दिन की सरकार की पीठ थपथपाते हुए शरीफ ने दावा किया कि 4 मार्च, जबसे वह सत्ता में बैठे हैं तबसे मंहगाई दर 38 फीसदी से घटकर 12 फीसदी पर आ गई है साथ ही साथ लोन की ब्याज दर भी 22 फीसदी से घटकर 20.5 फीसदी पर आ गई है। भ्रष्टाचार से अपनी लड़ाई की बात करते हुए पीएम ने जोर देकर कहा कि फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू जो कि 100 प्रतिशत डिजिटलकृत होगा हमारी सरकार उसको इन सबसे बचाए रखने का प्रयास करेगी।
शरीफ ने कहा कि हर दहशतगर्द, स्मगलर और टैक्स चोर अर्थव्यवस्था के दुश्मन हैं। सरकार और आवाम को साथ में प्रयास करना होगा तभी पाकिस्तान लोन के इस दुष्चक्र से बाहर निकल पाएगा।