फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटRR vs RCB: एलिमिनेटर खेलने के बाद कितनी टीम बनीं IPL चैंपियन? ये आंकड़ा कर देगा आपको हैरान

RR vs RCB: एलिमिनेटर खेलने के बाद कितनी टीम बनीं IPL चैंपियन? ये आंकड़ा कर देगा आपको हैरान

RR vs RCB IPL 2024 Eliminator: आज राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मैच में टक्कर होगी। जो भी टीम हारेगी, उसका सफर समाप्त हो जाएगा।

RR vs RCB: एलिमिनेटर खेलने के बाद कितनी टीम बनीं IPL चैंपियन? ये आंकड़ा कर देगा आपको हैरान
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 May 2024 04:23 PM
ऐप पर पढ़ें

आईपीएल 2024 का एलिमिनेटर मैच बुधवार को  राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच खेला जाएगा। दोनों टीम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडेयिम में आमने होंगी। आज जो भी टीम जीतेगी, उसकी क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) से टक्कर होगी। वहीं, हारने वाली टीम का सफर समाप्त हो जाएगा। एलिमिनेटर में पॉइंट्स टेबल में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम भिड़ती हैं। आरआर ने लीग चरण (17 अंक) तीसरे और आरसीबी (14 अंक) ने चौथे पायदान पर फिनिश किया। आपको यह जानकार बेहद हैरानी होगी कि एलिमिनेटर खेलने के बाद अब तक सिर्फ एक टीम ही आईपीएल ट्रॉफी जीत सकी है।

एसआरएच इकलौती टीम है, जिसने एलिमिनेटर खेलने के बाद खिताब जीता। एसआरच ने यह कारनामा साल 2016 में डेविड वॉर्नर की अगुवाई में अंजाम दिया था। हैदराबाद ने उस वक्त एलिमिनेटर में कोलकाता नाइड राइडर्स (केकेआर) 22 रन और क्वालीफायर-2 में गुजरात लायंस को चार विकेट से धूल चटाई थी। आरसीबी को 8 रन से हराकर एसआरएच चैंपियन बनी थी। वैसे, फाफ डुप्लेसी के नेतृत्व वाली आरसीबी जिस लय में है, उस देखकर लग रहा है कि आरआर के सामने कठिन चुनौती होगी। आरसीबी ने लगातार छह मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बनाई है। बेंगलुरु एक समय तालिका में सबसे नीचे दसवें स्थान पर थी। आरसीबी ने कोई आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है।

आरसीबी सबसे ज्यादा एलिमिनेटर मैच खेलने वाली टीमों की लिस्ट में सुय0क्त रूप से टॉप पर है। आरसीबी के अलावा केकेआर और एसआरएच ने पांच-पांच मैच खेले हैं। उनके बाद लिस्ट में मुंबई इंडियंस (4), आरआर (4), चेन्नई सुपर किंग्स (2) और लखनऊ सुपर जायंट्स (2) हैं। एलिमिनेटर विजेता और हैदराबाद का 22 मई को क्वालीफायर-2 आमना-सामना होगा। पैट कमिंस के नेतृत्व वाली हैदराबाद टीम के पास फाइनल में पहुंचने का एक चांस और है। हैदराबाद को पहले क्वालीफायर में केकेआर के हाथों 8 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। क्वालीफायर-2 जीतने वाली टीम 26 मई को फाइनल में केकेआर से भिड़ेगी।