फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटभारत ने T20 WC के लीग स्टेज में दिखाई ताकत, नोट कर लीजिए सुपर-8 का शेड्यूल, खतरनाक टीमों से होने वाली है टक्कर

भारत ने T20 WC के लीग स्टेज में दिखाई ताकत, नोट कर लीजिए सुपर-8 का शेड्यूल, खतरनाक टीमों से होने वाली है टक्कर

भारत ने टी20 विश्व कप 2024 के लीग स्टेज में 4 मैच खेलते हुए तीन मैच जीते हैं, जबकि एक मैच गीली आउटफील्ड के कारण नहीं हो सका। भारत का सुपर-8 में पहला मुकाबला अफगानिस्तान से है।

भारत ने T20 WC के लीग स्टेज में दिखाई ताकत, नोट कर लीजिए सुपर-8 का शेड्यूल, खतरनाक टीमों से होने वाली है टक्कर
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 15 Jun 2024 11:27 PM
ऐप पर पढ़ें

Team india super 8 match schedule : भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप 2024 के लीग स्टेज में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ग्रुप ए में शीर्ष पर रही। टीम ने अपने चार में से तीन मुकाबले जीते, जबकि चौथा मुकाबला गीली आउटफील्ड के कारण रद्द हो गया। भारत ने टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ की थी। भारत ने इस मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराया था। भारतीय बल्लेबाजों को भले ही न्यूयॉर्क की ड्रॉप इन पिचों (दूसरी जगह तैयार करके लाई गई पिचें) पर जूझना पड़ा हो लेकिन इन विकेटों पर उसके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। न्यूयॉर्क की पिच पर असमान उछाल के कारण कई बार बल्लेबाजों के शरीर पर भी गेंदें लगी। भारत के लीग स्टेज के मुकाबले खत्म हो गए और टीम सात अंक के साथ सुपर-8 में पहुंची है, जहां उसकी बड़ी टीमों से टक्कर होने वाली है। यहां हम आपको भारत के संभावित सुपर-8 के शेड्यूल के बारे में बताने जा रहे हैं।

सुपर-8 में अफगानिस्तान से होगी पहली भिड़ंत 
भारत और अफगानिस्तान के बीच गुरुवार (20 जून) को सुपर-8 में भिड़ंत होगी। अफगानिस्तान की टीम भी लीग स्टेज में दमदार प्रदर्शन करके आ रही है। अफगानिस्तान की टीम ग्रुप सी में थी। राशिद खान के नेतृत्व में अफगानिस्तान की टीम ने तीन मैच खेले हैं और सभी मैच जीतकर 6 अंक के साथ शीर्ष पर है। अफगानिस्तान अपना आखिरी लीग स्टेज मुकाबला 18 जून को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगा। 

बांग्लादेश से हो सकती है टक्कर
भारत का सुपर-8 में दूसरा मुकाबला बांग्लादेश से हो सकता है। बांग्लादेश की टीम ग्रुप डी में हैं। ग्रुप डी से साउथ अफ्रीका की टीम पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। जबकि भारत का 22 जून को ग्रुप डी से सुपर-8 में पहुंचने वाली दूसरी टीम से मुकाबला होना है, हालांकि बांग्लादेश और नीदरलैंड सुपर-8 में पहुंचने की रेस में बने हुए हैं। बांग्लादेश की टीम के तीन मैच में 4 अंक हैं, जबकि नीदरलैंड के तीन मैच में दो अंक हैं। नीदरलैंड को सुपर-8 में पहुंचने के लिए श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला बड़े अंतर से जीतना होगा और उम्मीद करनी होगी कि बांग्लादेश अपना आखिरी लीग मुकाबला नेपाल से हार जाए। हालांकि इसकी संभावना काफी कम है। दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम अगर अपना आखिरी मैच जीतती है तो वह सुपर-8 में पहुंच जाएगी। 

सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया से आखिरी भिड़ंत
भारतीय टीम सुपर-8 में अपना आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी, जोकि ग्रुप बी में शीर्ष पर था। ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप स्टेज में तीन मुकाबले खेले हैं और तीनों ही जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया अपना आखिरी लीग स्टेज मुकाबले 16 जून को स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलेगा। 

टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 मैच 19 जून से 24 जून तक चलेंगे, जिसके बाद 26 जून और 27 जून को सैन फर्नांडो और गुयाना में सेमीफाइनल मैच होंगे। फाइनल 29 जून को ब्रिजटाउन, बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में होगा। सुपर 8 में, टीमें फिर से सिंगल-राउंड रॉबिन लीग में दो समूहों में बटेंगी, जिसमें से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। एंटीगुआ, बारबाडोस, सेंट लूसिया और सेंट विंसेंट इस दौर के सभी 12 खेलों की मेजबानी करेंगे।