ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार के छोटे-बड़े 54 शहरों से पटना के लिए चलेंगी नई बसें, नीतीश सरकार ने बनाई योजना

बिहार के छोटे-बड़े 54 शहरों से पटना के लिए चलेंगी नई बसें, नीतीश सरकार ने बनाई योजना

नीतीश सरकार बिहार में परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 120 रूटों पर नई बसें चलाने जा रही हैं। राजधानी पटना से 54 शहरों के लिए नई बसों का संचालन जल्द शुरू होगा।

बिहार के छोटे-बड़े 54 शहरों से पटना के लिए चलेंगी नई बसें, नीतीश सरकार ने बनाई योजना
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाThu, 23 May 2024 06:28 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के विभिन्न शहरों से राजधानी पटना को बेहतर करनेक्टिविटी देने के लिए नीतीश सरकार सरकार ने नई बसें चलाने का फैसला किया है। पटना से राज्य के 54 शहरों के लिए नई बसें चलाने की योजना है। ये बसें पटना से विभिन्न मार्गों और छोटे शहरों-कस्बों को जोड़ते हुए गंतव्य शहर तक चलेंगी। इन रूटों पर बसों के परिचालन को लेकर रिक्तियों को सार्वजनिक करने के बाद आगे की प्रक्रिया भी पूरी की गई है। बता दें कि राज्य के 120 मार्गों पर नई बसें चलाने की योजना पर अमल शुरू हो गया है। इन मार्गों पर 376 बसों की जरूरत है। 

राजधानी पटना से सम्बद्ध रुटों पर यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन, जरूरत के अनुसार इन मार्गों पर बसों का परिचालन नहीं हो पा रहा है। लिहाजा, राज्य सरकार ने पटना से जुड़े मार्गों पर नई बसों का परिचालन करने की योजना बनाई। पिछले दिनों समीक्षा के दौरान यह बातें सामने आई थी कि राजधानी आने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य की दृष्टि से लोगों का पटना आने का सिलसिला बढ़ा है। पटना में सूबे के विभिन्न हिस्सों के बच्चे पढ़ने आते हैं। इलाज के लिए भी पटना आने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। 

यहां से खुलेंगी
ये बसें बैरिया बस स्टैंड, फुलवारी बस टर्मिनल और गांधी मैदान से खुलेंगी। इसके लिए विकास किया जा रहा है।

इन जगहों के लिए चलाई जा रही बसें
भागलपुर, बांका, पूर्णिया, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सीवान, खगड़िया, मधेपुरा, भभुआ, बेगूसराय, मझुबनी, सुपौल, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज, मुंगेर, बेतिया, सासाराम, जयनगर, औरंगाबाद, नवादा, देव, आदापुर, लौकहा, वीरपुर, डेहरी, लहेरियासराय, झंझारपुर, पाली, तेलपा, जमालपुर, मधवापुर, पिपरौन, बेला, परसौनी, कुनौली, अंधरामठ, मधेपुर, विशुनपुरा, सिकटा, अख्ता, भिट्ठामोड़, भिसुआ बाजार, रसियारी, गोह, सिकन्दरा, निर्मली, कुचाईकोट, साहरघाट, कटैया, पगड़ा, जन्दाहा, चेनारी, कौआकोल

इन रूटों पर रिक्तियां
पटना-पूर्णिया 16
पटना-सीतामढ़ी 15
पटना-लखीसराय 08
पटना-लहेरियासराय 08
पटना-भिट्ठामोड़ 05
पटना-सीवान 04
पटना-मधुबनी 04