फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीEid 2024: ईद से पहले घर पर इस तरह करें फेशियल, चांद सा खिल जाएगा चेहरा

Eid 2024: ईद से पहले घर पर इस तरह करें फेशियल, चांद सा खिल जाएगा चेहरा

Eid 2024 Facial: बकरीद का त्योहार आने वाला है, ऐसे में जरूरी है कि आप स्किन को साफ करने के लिए फेशियल करें, ताकि उस दिन आपका चेहरा चांद की तरह चमकता नजर आए। देखिए घर पर किस तरह से करें फेशियल-

Eid 2024: ईद से पहले घर पर इस तरह करें फेशियल, चांद सा खिल जाएगा चेहरा
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 16 Jun 2024 12:54 PM
ऐप पर पढ़ें

त्योहारों पर हर कोई सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहता है। खासकर महिलाओं में सबसे सुंदर दिखने की होड़ लगी रहती है। अब ईद का त्योहार आने वाला है, और इस दिन अगर आप खिली-खिली स्किन चाहती हैं तो घर पर ही फेशियल कर लें। यहां नैचुलर चीजों से फेशियल करने का तरीका जानिए-

पहले स्टेप में चेहरे को करें साफ

फेशियल करने से पहले बहुत जरूरी है कि आपका चेहरा अच्छी तरह साफ हो, ताकि आप जिन भी चीजों का इस्तेमाल कर रही हैं वो स्किन के अंदर तक जाकर त्वचा को निखार सकें। चेहरे को साफ करने के लिए शहद और नींबू के रस को मिला कर अलग रख लें। इसे मिक्स को लगाने से पहले चेहरे को पानी से धोएं और चेहरे को हल्का गीला करने के बाद इस मिक्स को चेहरे पर लगाएं। अपने हाथों से इसे कुछ देर चेहरे पर मलें और पानी से धो लें।

दूसरे स्टेप में चेहरे को करें स्क्रब

फेशियल करने के दूसरे स्टेप में चेहरे को स्क्रब करें। ऐसा करने से स्किन में जमा डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और चेहरा दमक उठता है। स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच पिसी हुई कॉफी आधा चम्मच पिसी हुई शक्कर, एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिक्स कर लें। इस मिश्रण में दो-तीन बूंद गर्म पानी मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और उंगलियों के पोरों की मदद से सर्कुलर मोशन में मालिश करें। दो-तीन मिनट तक अच्छे से मालिश करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें।

तीसरे स्टेप में चेहरे को स्टीम दें

यह फेशियल का तीसरा और सबसे जरूरी स्टेप है। स्टीम लेने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं और उनमें फंसे धूल-गंदगी, तेल व मेकअप के बचे हुए कण निकल आते हैं। इसके लिए बर्तन या स्टीमर में पानी डालकर उबालें। इसमें ग्रीन टी डालें और अब अपने चेहरे को बर्तन/स्टीमर से दूरी पर रखें और स्टीम लें। दो-तीन मिनट तक भाप लें।

चौथे स्टेप में मास्क लगाएं

इस स्टेप को फॉलो करने से पहले चेहरे को ठंडे पानी से धोएं, ताकि रोमछिद्रों की गंदगी बह जाए और पोर्स वापस बंद हो जाएं। ऐसा करने के बाद पोर्स में कसाव लाने के लिए चेहरे पर मास्क लगाएं। इसके लिए एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच शहद, चुटकीभर हल्दी और आठ-दस बूंद दूध को एक साथ मिलाएं। फिर अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने दें। 15-20 मिनट बाद चेहरे साफ पानी से धो लें।

इन 2 तरह से करें फेशियल, चेहरे पर आएगी रौनक और दाग-धब्बे होंगे कम

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर इस तरह करें फेशियल, चेहरे में आएगी रौनक