ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरजोगबनी से विराटनगर तक दिसंबर के अंत तक ट्रेन परिचालन

जोगबनी से विराटनगर तक दिसंबर के अंत तक ट्रेन परिचालन

भारतीय रेलवे ने पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में रेललाइन बिछाने की पहली परियोजना पूरी कर ली है। बिहार के जोगबनी से नेपाल के विराटनगर तक 18 किमी में रेललाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया है। नेपाल में रेललाइन...

जोगबनी से विराटनगर तक दिसंबर के अंत तक ट्रेन परिचालन
गवेंद्र मिश्रा,मुजफ्फरपुरFri, 16 Nov 2018 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेलवे ने पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में रेललाइन बिछाने की पहली परियोजना पूरी कर ली है। बिहार के जोगबनी से नेपाल के विराटनगर तक 18 किमी में रेललाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया है। नेपाल में रेललाइन बिछाने के क्रम में भारतीय रेलवे की यह पहली सफलता है। अधिकारियों के मुताबिक इस रेललाइन पर दिसंबर के अंत तक परिचालन शुरू हो जाएगा। जोगबनी से विराटनगर का अधिकांश इलाका कटिहार रेल डिवीजन के अधीन आएगा। नेपाल में दो रेललाइन पर एक साथ ट्रेन परिचालन शुरू करने की तैयारी में भारतीय रेलवे जुटा है। अधिकारियों के अनुसार बिहार के मधुबनी के जयनगर से नेपाल के वरिदाबाद तक 68 किमी रेललाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। इसमें जयनगर से 34 किमी कुर्था तक रेल लाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है। इस रेललाइन पर परिचालन दिसंबर में शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने हाल में ही निरीक्षण किया है। कयास है कि दोनों लाइन पर एक ही दिन परिचालन शुरू हो सकता है। दोनों परियोजनाओं में ट्रेन व रेललाइन भारतीय रेलवे की होगी जबकि ट्रेनों के परिचालन का कार्य नेपाल रेलवे करेगा।

भारतीय रेल ने नेपाल में अपनी पहली परियोजना पूरी कर ली है। जोगबनी से विराटनगर तक 18 किमी की रेललाइन बिछाने का कार्य पूरा हो गया है। जल्द इस रेललाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। जयनगर से वरिदाबाद तक 68 किमी तक बनने वाली रेललाइन में 34 किमी कुर्था तक काम पूरा कर लिया गया है। दिसंबर में कुर्था तक रेल परिचालन शुरू हो जाएगा।

आर के जैन, डीआरएम, समस्तीपुर रेल मंडल