ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather: 3-4 दिन रहेगी झुलसाने वाली गर्मी; पटना समेत 9 जिलों में लू का कहर, आज कैसा रहेगा मौसम, जानें

Bihar Weather: 3-4 दिन रहेगी झुलसाने वाली गर्मी; पटना समेत 9 जिलों में लू का कहर, आज कैसा रहेगा मौसम, जानें

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पटना सहित प्रदेश के नौ जिले रविवार को लू की चपेट में रहेंगे। लेकिन अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव होने की संभावना नहीं है। मानसून का 4 दिन इंतजार करना पड़ेगा।

Bihar Weather: 3-4 दिन रहेगी झुलसाने वाली गर्मी; पटना समेत 9 जिलों में लू का कहर, आज कैसा रहेगा मौसम, जानें
heat-wave-7 jpg
Sudhir Kumarहिन्दुस्तान,पटनाSun, 16 Jun 2024 05:42 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार समेत कई राज्यों में चमरी जलाने वाली भीषण गर्मी का सितम जारी है। बिहार पूरी तरह हीटवेव की चपेट में है। मानसून के आने की तारीख भी आगे बढ़ती जा रही है। ऐसे में आगले तीन से चार दिनों तक राज्य वासियों को गर्मी के कहर से निजात मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पटना सहित प्रदेश के नौ जिले रविवार को लू की चपेट में रहेंगे। लेकिन अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव होने की संभावना नहीं है। वहीं नौ जिलों में गरज और चमक के साथ तेज हवा चलेगी।

मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि पटना, जहानाबाद, नालंदा, गया, शेखपुरा, जमुई, सारण, सिवान, नवादा में लू चलने की संभावना है। वहीं पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, किशनगंज, अररिया, कटिहार, पूर्णिया जिले के एक या दो स्थानों पर गरज व चमक के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। आम जनों से सावधान रहने की अपील की गयी है। खासकर गर्मी से बचने के लिए बिना कारण घर से नहीं नकलने की सलाह दी गयी है। बाहर निकलना पड़े तो पानी पीकर निकलें और तेज धूप से बचाव के लिए जरूरी एहतियाती उपाय करके निकलें।

शनिवार को पटना, गया, छपरा, डेहरी, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा, अरवल, बिक्रमगंज भीषण गर्मी और गोपालगंज, मुंगेर लू की चपेट में रहा। प्रदेश का सबसे गर्म जिला 46 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर रहा। राजधानी का अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जो अधिकतम तापमान सामान्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। पटना के अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी भी दर्ज की गई। पटना में दोपहर 230 बजे आद्रता 32 प्रतिशत था। जिस कारण लोगों को भीषण गर्मी के साथ ही पसीने छूटने वाली गर्मी का एहसास हो रहा था।

20 जून को मानसून पहुंचने के आसार

बिहार वासियों को मानसून का अभी चार दिन और इंतजार करना पड़ेगा। शुक्रवार को पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में 17-18 जून को मानसून के दस्तक देने की संभावना जताई थी। लेकिन शनिवार को मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि बिहार में अब मानसून 20 जून को पहुंचेगा। मानसून उत्तर-पूर्व भाग से राज्य में प्रवेश करेगा। 19 जून की शाम से बादल छाने लगेंगे।

वहीं, 20 जून से सूबे के ज्यादातर हिस्सों में गरज, चमक व तेज हवा के साथ हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होगी। बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में गिरावट आने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। फिलहाल दो-तीन दिनों तक दक्षिण बिहार के लोगों को भीषण गर्मी का कहर झेलना होगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों और बिहार के उत्तर-पूर्व हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं।