फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमMonsoon Updates: लो आ गई खुशखबरी, आ रहा है मॉनसून, होगी झमाझम बारिश; यूपी-बिहार में एंट्री कब?

Monsoon Updates: लो आ गई खुशखबरी, आ रहा है मॉनसून, होगी झमाझम बारिश; यूपी-बिहार में एंट्री कब?

Monsoon Updates: केरल में 22 मई को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, मॉनसून की बात करें तो 31 मई को इसके केरल में दस्तक देने की संभावना है। जानें मौसम का ताजा हाल...

Monsoon Updates: लो आ गई खुशखबरी, आ रहा है मॉनसून, होगी झमाझम बारिश; यूपी-बिहार में एंट्री कब?
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 May 2024 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon Updates: उत्तर भारत समेत देशभर के कई हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। दिन के समय बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। हीटवेव चलने की वजह से कई लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्य भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत, उत्तरी मध्य प्रदेश, गुजरात में अगले पांच दिनों के दौरान हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव चलने वाली है। इसके अलावा, दक्षिण भारत में 24 मई तक भारी बारिश होगी। केरल में 22 मई को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, मॉनसून की बात करें तो 31 मई को इसके केरल में दस्तक देने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में गंभीर हीटवेव की स्थिति देखी गई। इसके अलावा, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी हीटवेव की हालत रही। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश में भी हीटवेव की वजह से काफी गर्मी रही। हरियाणा के सिरसा में सबसे ज्यादा 47.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं, उत्तराखंड के कुछ इलाकों में ओले भी गिरे।

यूपी-बिहार में कब आता है मॉनसून?
साउथ वेस्ट मॉनसून की बात करें तो यह साउथ अरेबियन सी, मालदीव, बंगाल की खाड़ी की ओर और आगे बढ़ गया। मौसम विभाग के अनुसार, 29 मई को केरल में मॉनसून आ सकता है। इसके अलावा, महाराष्ट्र में 10 जून को मॉनसून की एंट्री होती है। आमतौर पर कुछ इलाकों में 15 जून को भी मॉनसून आता है। वहीं, गुजरातकी बात करें तो 20 और 25 जून को कई इलाकों में मॉनसून आता है। राजस्थान में मॉनसून 30 जून को आता है और कुछ इलाकों में पांच जुलाई को यह पहुंचता है। यूपी की बात करें तो मॉनसून 20 जून के आसपास पहुंचता है, जबकि कई इलाकों में यह 25 जून तक आता है। मौसम विभाग के मैप के अनुसार, बिहार में मॉनसून 15 जून के आसपास आता है। जम्मू कश्मीर में 25 जून को मॉनसून के पहुंचने की संभावना है। वहीं, मध्य प्रदेश में मॉनसून 10 जून और कई इलाकों में 15 जून को पहुंचता है। छत्तीसगढ़ में भी मॉनसून के पहुंचने की तारीख 15 जून है।

इन राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट
उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, कराईकल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिणी इंटीरियर कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, उत्तरी इंटीरियर कर्नाटक, रायलसीमा में अगले पांच दिनों के दौरान तेज बारिश होगी। इसके अलावा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, मध्य प्रदेश में 22 और 23 मई व छत्तीसगढ़ में 22 से 26 मई के बीच तेज बारिश का अलर्ट है। कई जगह आंधी तूफान की भी आशंका जताई गई है। इसके अलावा, बिहार, झारखंड में भी अगले सात दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।