फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमWhere is Monsoon in India: मॉनसून MP को और कराएगा इंतजार, राहत की बारिश के कब तक हैं आसार

Where is Monsoon in India: मॉनसून MP को और कराएगा इंतजार, राहत की बारिश के कब तक हैं आसार

Where is Monsoon in India: खबर है कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में अगले 3 दिनों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के बढ़ने के लिए स्थिति अनुकूल है।

Where is Monsoon in India: मॉनसून MP को और कराएगा इंतजार, राहत की बारिश के कब तक हैं आसार
pti09-06-2023-000144a-0 jpg
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 01:31 PM
ऐप पर पढ़ें

Where is Monsoon in India: मॉनसून की राहत का इंतजार कर रहे मध्य प्रदेश की भीषण गर्मी से जंग जारी है। राज्य के कई हिस्से गर्मी की चपेट में हैं। इसी बीच खबरें हैं कि प्रदेश में मॉनसून का आगमन कुछ दिन टल सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD के अनुसार, आमतौर पर मॉनसून राज्य के कुछ हिस्सों में 15 जून तक दस्तक दे देता है।

फ्री प्रेस जर्नल से बातचीत में राजधानी भोपाल में IMD वैज्ञानिक डॉक्टर वेदप्रकाश सिंह का अनुमान है कि एमपी में बारिश का आगमन 18 जून से हो जाएगा। ये बारिश राज्य के दक्षिणी छोर से प्रवेश करेंगी। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि अलीराजपुर, झाबुआ, धार, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, पांढुर्ना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, भोपाल, इंदौर, विदिशा समेत कई स्थानों पर बौछार हो सकती है।

क्या हो सकती है वजह
इधर, उत्तर भारत को भी मॉनसून का इंतजार लंबा होता नजर आ रहा है। पीटीआई भाषा के अनुसार, ने कहा कि मॉनसून अगले तीन से चार दिनों के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है। एक अधिकारी ने कहा, 'बंगाल की खाड़ी में मॉनसून कमजोर है और इसके वहां से आगे बढ़ने का इंतजार है।'

मॉनसून की ताजा स्थिति
मौसम विभाग ने गुरुवार को जानकारी दी है कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में अगले 3 दिनों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के बढ़ने के लिए स्थिति अनुकूल है। अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि, 3 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश के आसार हैं।