ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशजहां दिल्ली की गर्मी से छुटकारा पाने जाते हैं दिल्लीवाले, वहां भी अब लू; हिमाचल के इन जिलों में अलर्ट

जहां दिल्ली की गर्मी से छुटकारा पाने जाते हैं दिल्लीवाले, वहां भी अब लू; हिमाचल के इन जिलों में अलर्ट

हिमाचल के कई जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, ऊना, कांगड़ा, बिलासपुर, मंडी, सोलन, सिरमौर और हमीरपुर में 13 और 14 जून के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है।

जहां दिल्ली की गर्मी से छुटकारा पाने जाते हैं दिल्लीवाले, वहां भी अब लू; हिमाचल के इन जिलों में अलर्ट
Devesh Mishraएएनआई,शिमलाThu, 13 Jun 2024 10:45 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में हीटवेव का अलर्ट जारी है। भीषण गर्मी और पानी की कमी से दिल्लीवाले परेशान हैं। गर्मी से छुटकारा पाने के लिए अक्सर राजधानी के बाशिंदे पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की ओर रुख करते हैं। इस सीजन में अभी तक यहां भीड़भाड़ का ही सामना करना पड़ रहा था लेकिन अब हिमाचल का मौसम भी 'बेईमान' हो गया है। हिमाचल के कई जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, ऊना, कांगड़ा, बिलासपुर, मंडी, सोलन, सिरमौर और हमीरपुर में 13 और 14 जून के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल में भी गर्मी का कहर
मौसम विभाग के वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया, बीते चौबीस घंटे में चंबा, कुल्लू और लाहौल-स्पीति में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। हिमाचल में अधिकतम तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री अधिक दर्ज किए गए हैं। पिछले चौबीस घंटों में सिरमौर जिले में हीटवेव की स्थिति देखी गई। सुंदरनगर और हमीरपुर में अधिकतम पारा 40 डिग्री पार कर गया था। शिमला में तापमान 30.4 डिग्री था, जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है। सोलन में 35.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, यह भी सामान्य से 4-5 डिग्री अधिक है।

इन जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल के ऊना, कांगड़ा, बिलासपुर, मंडी, सोलन, सिरमौर और हमीरपुर में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। यह अलर्ट 13 और 14 जून के लिए है। वहीं कांगड़ा, कुल्लू, चंबा और लाहौल-स्पीति के ऊंचे इलाकों में 15 जून को हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

मॉनसून पर क्या अपडेट
IMD के वैज्ञानिक ने बताया, हिमाचल प्रदेश में 16 और 17 जून को मौसम साफ रहेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में मॉनसून की स्थिति जब बनेगी तो इसकी जानकारी दी जाएगी। यानी हिमाचल में मॉनसून की एंट्री पर अभी कोई अपडेट नहीं है। हालांकि 13-14 जून को राज्य में बारिश हो सकती है। लेकिन बारिश की भविष्यवाणी केवल कांगड़ा, कुल्लू, चंबा और लाहौल-स्पीति के ऊंचे इलाकों में की गई है। यहां दोपहर बाद हल्की बारिश हो सकती है।