ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडकेदारनाथ धाम:तीर्थ यात्रियों के लिए बदले नियम,जानिए अब श्रद्धालु कैसे कर सकेंगे दर्शन

केदारनाथ धाम:तीर्थ यात्रियों के लिए बदले नियम,जानिए अब श्रद्धालु कैसे कर सकेंगे दर्शन

आगामी केदारनाथ यात्रा को लेकर जिला अधिकारी मनुज गोयल की अध्यक्षता में राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज गुप्तकाशी में तीर्थ पुरोहितों के साथ यात्रा तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर बैठक हुई।

केदारनाथ धाम:तीर्थ यात्रियों के लिए बदले नियम,जानिए अब श्रद्धालु कैसे कर सकेंगे दर्शन
रुद्रप्रयाग, संवाददाताSat, 02 Apr 2022 10:51 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आगामी केदारनाथ यात्रा को लेकर जिला अधिकारी मनुज गोयल की अध्यक्षता में राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज गुप्तकाशी में तीर्थ पुरोहितों के साथ यात्रा तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर बैठक हुई। डीएम मनुज गोयल ने कहा कि यात्रा के सफल संचालन के लिए केदारनाथ में टोकन व्यवस्था लागू होगी।

केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिए यातायात, स्वास्थ्य, पेयजल, स्वच्छता, विद्युत, आवास आदि व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की गई। तीर्थ पुरोहितों की समस्या सुनते हुए उनके सुझाव भी लिए गए। तीर्थुपरोहितों ने यात्रा के दौरान लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए उचित पार्किंग व्यवस्था।

यात्रा मार्ग में पेयजल एवं शौचालय, विद्युत विभाग द्वारा ओवर बिल देने, पेयजल की उचित व्यवस्था करने की मांग की गई। बैठक में जिलाधिकारी मनुज गोयल ने कहा कि श्री केदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित किए जाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से इसमें पूर्ण व्यवस्था की जा रही है।

धाम आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसके लिए सभी के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने सभी तीर्थ पुरोहितों से प्रशासन का सहयोग करने का अनुरोध किया। कहा कि श्री केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले यात्री देवतुल्य है। इसलिए उनके साथ अतिथि देवो भव: का व्यवहार किया जाए।

ताकि उन्हें सुखद अनुभूति का अहसास हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि यात्रा के दौरान उपयोग होने वाली पानी पीने एवं पेय पदार्थो के लिए प्लास्टिक की बोतलों का जिला प्रशासन द्वारा प्लास्टिक की बोतलों के उचित निस्तारण का निर्णय लिया गया है। इसमें सभी दुकानदारों से सहयोग की अपेक्षा की गई है।