ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडगंगा दशहरा स्नान: भक्तजनों को दर्शन के बाद जाम से टेंशन, दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर यह ट्रैफिक रूट प्लान

गंगा दशहरा स्नान: भक्तजनों को दर्शन के बाद जाम से टेंशन, दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर यह ट्रैफिक रूट प्लान

रोड़ी बेलवाला चौकी से चंडीघाट पुल जाने वाली सर्विस लेन पर भी वाहनों की कतार नजर आई। चीला मार्ग को शनिवार को वन वे चलाया गया। हरिद्वार से वाहनों को चीला मार्ग पर नहीं भेजा गया। भक्तों की भीड़ रही।

गंगा दशहरा स्नान: भक्तजनों को दर्शन के बाद जाम से टेंशन, दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर यह ट्रैफिक रूट प्लान
ganga dussehra snan devotees tension jam after darshan traffic route plan delhi haridwar highway
Himanshu Kumar Lallहरिद्वार, लाइव हिन्दुस्तानSun, 16 Jun 2024 12:12 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा दशहरा स्नान और निर्जला एकादशी पर्व के दिन रविवार को भक्तजनों का हुजूम उमड़ पड़ा है। उत्तर प्रदेश-यूपी के बिजनौर, सहारनपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद, लखनऊ, बरेली सहित दिल्ली के श्रद्धालु लाखों की संख्या में पहुंचे हैं।

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की वजह से यूपी के रास्ते दिल्ली-हरिद्वार हाईवे से चलकर गंगा स्नान को पहुंचने वाले तीर्थ यात्रियों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। पुलिस ने तीर्थ यात्रियों की गाड़ियों को डायवर्ट कर पार्किंग स्थल की ओर भेजा।

इससे हपले ही शनिवार शाम की गंगा आरती में खासी अधिक भीड़ रही। वाहनों का दबाव हाईवे के अलावा शहर के अंदर बढ़ गया।  हाईवे पर वाहनों की सुबह से लंबी कतार लगनी शुरू हो गई। हरकी पैड़ी और आसपास के गंगा घाटों पर सुबह से शाम तक स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही।

गंगा आरती के समय हरकी पैड़ी यात्रियों से पूरी तरह पैक दिखा। दोपहर में वाहनों का दबाव के कारण हाईवे पर जाम लग गया। हाईवे पर अलकनंदा होटल के पास वाली सर्विस लेन, चंडीघाट चौक तक वाहनों की कतार रही।

रोड़ी बेलवाला चौकी से चंडीघाट पुल जाने वाली सर्विस लेन पर भी वाहनों की कतार नजर आई। चीला मार्ग को शनिवार को वन वे चलाया गया। हरिद्वार से वाहनों को चीला मार्ग पर नहीं भेजा गया। इधर एसपी ट्रैफिक पंकज गैरोला ने बताया कि रविवार को चीला मार्ग को वनवे चलाया जाएगा।

गंगा दशहरा में  भक्तों की भारी भीड़
गंगा दशहरा पर्व से शनिवार शाम तक हजारों की भीड़ हरिद्वार पहुंच गई है। देर शाम को गंगा आरती में हजारों लोग मौजूद रहे, जबकि हरकी पैड़ी के आसपास के बाजारों में अन्य दिनों की अपेक्षा काफी भीड़ नजर आई। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि रविवार को अच्छी खासी भीड़ हो सकती है।

मंगलवार को निर्जला एकादशी का स्नान होगा। भारतीय प्राच विद्या सोसायटी कनखल के प्रतीक मिश्रपुरी ने बताया कि इस वर्ष रविवार (आज) गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाएगा। दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक स्नान का शुभ मुहूर्त होगा। कहा कि यह स्नान का महत्व कुंभ से भी ज्यादा होता है।

यह है ट्रैफिक प्लान 
दिल्ली, मेरठ से आने वाले वाहन कोर कालेज, ख्याति ढाबा, गुरूकुल कांगड़ी, शंकराचार्य चौक से हरिद्वार आएंगे और अलकनन्दा, दीनदयाल, पंतद्वीप, चमगादड़ टापू पार्किंग में खड़े होंगे। यातायात का दबाव बढ़ने पर इन वाहनों को मंगलौर से लंढौरा की तरफ वाया लक्सर हरिद्वार भेजा जाएगा और बैरागी कैम्प पार्किंग में खड़ा किया जाएगा।

पंजाब-हरियाणा से स्नान के लिए आने वाले वाहन मंडावर, भगवानपुर, सालियर, कोर कॉलेज, बहादराबाद बाईपास, हरिलोक तिराहा से हरिद्वार आकर अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप, चमकादड़ टापू भेजा जाएगा। दबाव बढ़ने पर ये वाहन भी बैरागी कैंप पार्किंग भेजे जाएंगे। इसी तरह नजीबाबाद से स्नान के लिए आने वाले छोटे वाहन चंडी चौक से दीनदयाल, पंतद्वीप व चमगादड़ टापू पर खड़े किए जाएंगे।

वाहनों का दबाव बढ़ने पर नजीबाबाद से स्नान के लिए आने वाले वाहन 4.2 से डायवर्ट कर गौरीशंकर-नीलधारा पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। देहरादून व ऋषिकेश से स्नान के लिए हरिद्वार आने वाले वाहनों के लिए रूट प्लान व पार्किंग देहरादून, ऋषिकेश, नेपाली फार्म, रायवाला व दूधाधारी तिराहा से होकर मोतीचूर पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे।

इसी तरह सिडकुल व भेल शिवालिक नगर की ओर से स्नान के लिए आने वाले वाहन भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड़, प्रेमनगर आश्रम चौक से सर्विस लेन से ऋषिकुल मैदान पार्किंग में खड़े होंगे जबकि दिल्ली की तरफ से आने वाली समस्त पर्यटक बस, ट्रैक्टर ट्रालियों को ऋषिकुल मैदान व सेफ पार्किंग, हरिराम इंटर कॉलेज में पार्क किया जाएगा।