ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडदिल्ली, यूपी की ट्रेनें रद, भारी बारिश के बाद हाईवे बंद, जगह-जगह फंसे यात्री

दिल्ली, यूपी की ट्रेनें रद, भारी बारिश के बाद हाईवे बंद, जगह-जगह फंसे यात्री

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश मुसीबत बनती जा रही है। भारी बरसात के बाद हाईवे बंद होने के बाद अब ट्रेन भी प्रभावित हुआ है। यात्रियों को परेशानी हो रही है। हाईवे बंद हैं, यात्री फंसे हैं।

दिल्ली, यूपी की ट्रेनें रद, भारी बारिश के बाद हाईवे बंद, जगह-जगह फंसे यात्री
Himanshu Kumar Lallहरिद्वार देहरादून, हिटी। Thu, 13 Jul 2023 10:43 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश मुसीबत बनती जा रही है। भारी बरसात के बाद हाईवे बंद होने के बाद अब ट्रेन भी प्रभावित हुआ है। यूपी, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, एमपी सहित देश के अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों को परेशानी हो रही है। रेलवे ट्रैक पर मलबा आने से कई ट्रेनों को रद्द किया गया है तो कुछ ट्रेनों को रूट बदला गया है।  

हरिद्वार-देहरादून रेल ट्रैक बुधवार को भीमगोड़ा काली मंदिर टनल के पास एक बार फिर मलबा आने से साढ़े पांच घंटे बाधित रहा। इससे 24 ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ। इनमें छह ट्रेनों को निरस्त किया गया, जबकि आठ ट्रेनों के समय में बदलाव हुआ। पांच ट्रेन को अल्प अवधि में समाप्त किया गया और चार ट्रेनों का संचालन अन्य स्टेशनों से किया गया।

एक ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। देर शाम सात बजे ट्रैक को खोल दिया गया था। बुधवार को दोपहर 130 बजे के करीब पहाड़ों से ट्रैक पर मलबा आ गया। सूचना मिलने पर रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे। तीन घंटे में ट्रैक से मलबे को हटाया। रेलवे के एसएम बीएस मालिक ने बताया कि शाम सात बजे ट्रैक को पूरी तरह साफ कर दिया गया।

अल्प अवधि में समाप्त हुई ये ट्रेनें
प्रयागराज से योगनगरी ऋषिकेश आने वाली ट्रेन को नजीबाबाद में ही खत्म कर दिया गया। देहरादून से सूबेदारगंज जानी वाली ट्रेन को कांसरो में, योगनगरी ऋषिकेश से पुरी जाने वाली ट्रेन को मोतीचूर स्टेशन पर समाप्त किया गया। हावड़ा से देहरादून आने वाली ट्रेन को मुरादाबाद और आनंद विहार टर्मिनल स्टेशन से देहरादून आने वाली ट्रेन को हरिद्वार में ही खत्म किया गया।

ये ट्रेनें हुईं निरस्त
● ऋषिकेश-चंदौसी
● चंदौसी-ऋषिकेश
● हरिद्वार-दिल्ली
● दिल्ली-हरिद्वार
● देहरादून-दिल्ली
● ऋषिकेश-हरिद्वार

इन ट्रेनों के समय में किया गया बदलाव
देहरादून से नई दिल्ली और देहरादून से बनारस के बीच चलने वाली ट्रेन तीन घंटे और योगनगरी से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन पांच घंटे देरी से चली। देहरादून से कोटा, देहरादून से काठगोदाम और योगनगरी ऋषिकेश से हावड़ा दो घंटे देरी से चली। ऋषिकेश से कटरा की ट्रेन आठ घंटे देरी से चली। ऋषिकेश से बाडमेर ट्रेन चार घंटे देरी से चली।

चार ट्रेनों का समय बदला, दो रद रहीं
बुधवार को दून से दिल्ली जाने वाली मसूरी एक्सप्रेस को रद कर दिया गया। यह ट्रेन रात 920 मिनट पर दिल्ली को रवाना होती है, शाम चार बजे ट्रेन के रद होने का मैसेज आया। अमृतसर से आने वाली लाहौरी एक्सप्रेस पहले से ही रद चल रही है। जबकि जनशताब्दी हरिद्वार तक आई। देहरादून से शताब्दी, जनता एक्सप्रेस तीन-तीन घंटे और नंदादेवी और काठगोदाम एक्सप्रेस दो-दो घंटे देरी से रवाना हुई। दिल्ली से आने वाली नंदादेवी एक्सप्रेस सवा घंटे देरी से पहुंची।

रात को कैंसिल कीं दो ट्रेनें, स्टेशन से वापस लौटे यात्री
रेलवे ने पहले देहरादून से वाराणसी जाने वाली जनता एक्सप्रेस और देहरादून से काठगोदाम जाने वाली काठगोदाम एक्सप्रेस रीशेड्यूल किया था, दोनों ट्रेनों के यात्री स्टेशन पर पहुंच गए थे, लेकिन देर रात दोनों ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया।

लक्सर में रेलवे ट्रैक पर भरा नदी का पानी
लक्सर। सोलानी नदी का तटबंध मंगलवार शाम को टूटने के बाद बाढ़ का पानी लक्सर में रेलवे ट्रैक से 45 इंच ऊपर तक पहुंच गया। इसकी वजह से 12 जुलाई को 14 ट्रेनों को निरस्त करना पड़ा। इससे लोगों में भी भय का माहौल व्याप्त है।

नैनी-दून नजीबाबाद तक आई
काठगोदाम से देहरादून आने वाली नैनी-दून जनशताब्दी ट्रेन नजीवाबाद तक आई और वहीं से वापस लौटी। इधर, देहरादून रेलवे स्टेशन पर यात्री दिन भर परेशान रहे। जनरल टिकट केंद्र पर टिकट के लिए मारामारी दिखी। टिकट केंद्र शाम तक यात्रियों से पटा रहा। जिस कारण यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी।