ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशहाथ में मशीन लेकर चलेंगे प्रयागराज एक्सप्रेस के टीटीई, चलती ट्रेन में यात्रियों की टिकट हो जाएगी कंफर्म

हाथ में मशीन लेकर चलेंगे प्रयागराज एक्सप्रेस के टीटीई, चलती ट्रेन में यात्रियों की टिकट हो जाएगी कंफर्म

प्रयागराज एक्सप्रेस के सफर के 38 साल शनिवार को पूरे हुए। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रयागराज एक्सप्रेस के चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) सौंपा। टीटीई इसे चलाने की ट्रेनिंग लेंगे।

हाथ में मशीन लेकर चलेंगे प्रयागराज एक्सप्रेस के टीटीई, चलती ट्रेन में यात्रियों की टिकट हो जाएगी कंफर्म
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,प्रयागराजSun, 17 Jul 2022 06:05 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज। प्रयागराज एक्सप्रेस के सफर के 38 साल शनिवार को पूरे हो गए। शहरियों के लिए खास इस ट्रेन को रेलवे ने भी खास माना है। यही वजह है कि शनिवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रयागराज एक्सप्रेस के चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) सौंपा गया। अन्य ट्रेनों के टीटीई अभी इसे चलाने की ट्रेनिंग ले रहे हैं लेकिन रेलवे अफसरों ने प्रयागराज एक्सप्रेस की सालगिरह पर अहम योजना की शुरुआत इस ट्रेन से की। 

प्रयागराज एक्सप्रेस जोन की ऐसी पहली ट्रेन है जिसमें चेकिंग स्टाफ हाईटेक एचएचटी से लैस हो गए हैं। अब उन्हें मोटे-मोटे रिजर्वेशन चार्ट ढोने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हैंड हेल्ड टर्मिनल से टीटीई कोचवार यात्रियों के आरक्षण की स्थिति देखेंगे। सीट की उपलब्धता समेत सभी काम डिजिटल होंगे। सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा के मुताबिक, प्रयागराज एक्सप्रेस के 38 वर्ष पूरे होना गौरव की बात है। इस वित्तीय वर्ष के पहले तीन माह के दौरान प्रयागराज ने 1.5 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक छोड़ा। 

अब एचएचटी से यात्रियों को और सुविधा होगी। तमाम यात्री ट्रेन रवाना होने के कुछ समय पूर्व अपना टिकट निरस्त करा देते हैं। ऐसे में जैसे ही यात्री टिकट निरस्त कराएंगे तो उसकी जानकारी चेकिंग स्टाफ तक एचएचटी से पहुंच जाएगी। इससे प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को चलती ट्रेन में ही बर्थ आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। साथ ही चेकिंग स्टाफ के पास भी इसकी पूरी जानकारी रहेगी कि कितनी बर्थ भरी या रिक्त है।