ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरनई लाइन पर सबसे पहले बांसी में बनेगा स्टेशन

नई लाइन पर सबसे पहले बांसी में बनेगा स्टेशन

कांट्रेक्ट फाइनल हुआ, चुनाव बीतते ही शुरू होगा काम सुविधाओं के लिहाज से बांसी...

नई लाइन पर सबसे पहले बांसी में बनेगा स्टेशन
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 24 May 2024 02:15 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर, वरिष्ठ संवाददाता।
खलीलाबाद-श्रावस्ती-बलरामपुर नई रेल लाइन प्रोजेक्ट में लाइन बिछाने की तैयारी के साथ ही सबसे पहले सिद्धार्थनगर के बांसी तहसील में स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। स्टेशन भवन बनाने के लिए कांट्रेक्ट फाइनल हो गया है। चुनाव बीतने के बाद ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। बांसी को गैर उपनगरीय (एनएसजी-4 ग्रेड) में रखा गया है। वहीं खलीलाबाद से खेसरहा के बीच पड़ने वाले बखिरा, मेहदावल, बहिरौली और खेसरहा को एनएसजी-5 ग्रेड में रखा गया है। बांसी को एनएससी-4 में शामिल किए जाने से यहां लाइनों की संख्या तो पर्याप्त होगी ही साथ ही यात्रियों की सुविधा भी काफी बेहतर होगी।

खलीलाबाद से शुरू होकर मेंहदावल, डुमरियागंज, उतरौला, श्रावस्ती, भिनगा और बहराइच तक 240 किमी लंबी रेल लाइन को पूरा करने के लिए वर्ष 2025 तक का लक्ष्य निर्धारित है। केंद्र सरकार ने अक्तूबर 2018 में इस रेल लाइन की मंजूरी दी थी। सरकार ने 4940 करोड़ रुपये का बजट भी प्रस्तावित कर दिया है। ग्रेडिंग के साथ ही सिद्धार्थनगर के बांसी तहसील से खेसरहा रूट पर लाइन बिछाने की शुरूआत हो चुकी है। रेलवे के पास 20 किलोमीटर तक जमीन कब्जे में आ गई है। इस रूट पर एलाइनमेंट का काम भी पूरा हो गया है। नई रेल लाइन बिछ जाने से यात्री बहराइच से सीधे खलीलाबाद आ सकेंगे। वहां से लखनऊ और बिहार जाने का रास्ता आसान हो जाएगा।

खलीलाबाद-बहराइच रूट पर बनेंगे 16 स्टेशन और 12 हाल्ट

खलीलाबाद-बहराइच-श्रावस्ती रूट पर 16 स्टेशन बनेंगे। इसके साथ ही 12 हाल्ट बनाए जाएंगे। राप्ती नदी पर दो महत्वपूर्ण पुल भी बनाए जाएंगे।

ये स्टेशन बन जाएंगे जंक्शन

बहराइच

बलरामपुर

झारखण्डी

खलीलाबाद

16 स्टेशन (क्रासिंग)

अजातापुर, बरडेहरा, भिन्गा, लक्ष्मनपुर, गोरपुरवा, इकौना, श्रावस्ती, खजईजोत, श्रीदातगंज, उतरौला, बंजरहा, डुमरियागंज, भग्गोभार, बांसी, खेसरहा, मेहदावल और भगौली बाजार 12 हाल्ट धुसवा, हरिहरपुरानी, बिसुनपुर, रामनगर, हसुआडोल, महेशभारी, कपाउशेरपुर, चिरकुटहा, पिरमनहा, धनकहापुर, टिकरिया, रमवापुर दुबे, पसाई और बखिरा

इन जिलों को फायदा

संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।