ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशहारने वाले दलबदलुओं के क्लब में शामिल हुए दारा सिंह चौहान, स्वामी समेत इन नेताओं को भी मिली मात

हारने वाले दलबदलुओं के क्लब में शामिल हुए दारा सिंह चौहान, स्वामी समेत इन नेताओं को भी मिली मात

भाजपा उम्मीदवार दारा सिंह चौहान लगभग एक दर्जन दलबदलुओं की लीग में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के दौरान पाला बदलने के बाद अपनी सीटें गवाईं।

हारने वाले दलबदलुओं के क्लब में शामिल हुए दारा सिंह चौहान, स्वामी समेत इन नेताओं को भी मिली मात
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 09 Sep 2023 11:33 AM
ऐप पर पढ़ें

घोसी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में अपनी हार के साथ, भाजपा उम्मीदवार दारा सिंह चौहान लगभग एक दर्जन दलबदलुओं की लीग में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के दौरान पाला बदलने के बाद अपनी सीटें गवाईं। दारा सिंह चौहान यूपी के उन तीन प्रमुख मंत्रियों में से एक थे, जो पिछले साल के यूपी चुनाव से पहले भाजपा से बगावत कर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे। अन्य दो नामों में स्वामी प्रसाद मौर्य और धर्म सिंह सैनी हैं।

मौर्य और सैनी के अलावा छह और भाजपा विधायक - भगवती सागर (घाटमपुर), ब्रजेश प्रजापति (तिंदवारी), जय चौबे (खलीलाबाद), माधुरी वर्मा (नानपारा), रोशन लाल वर्मा (तिलहर) और राधा कृष्ण शर्मा (आंवला) सपा में जाने के बाद चुनाव हार गए।

इसी तरह पार्टी छोड़कर रालोद में शामिल होने वाले भाजपा विधायक अवतार सिंह भड़ाना भी जेवर से हार गए। कांग्रेस के नरेश सैनी (बेहट) और सपा के हरिओम यादव (सिरसागंज) के साथ भी ऐसी ही हुआ, जो भाजपा में जाने के बाद अपनी सीट गंवा बैठे।

दारा सिंह चौहान की हार का कारण क्या था? विशेषज्ञों का कहना है कि बीजेपी की हार मुख्य रूप से चौहान की छवि जिम्मेदार है। 1996 में बसपा से अपना करियर शुरू करने वाले चौहान 2022 के चुनाव से ठीक पहले भाजपा से सपा में शामिल हुए और घोसी से जीते। इस साल जुलाई में, उन्होंने भाजपा में शामिल होने के लिए अपनी घोसी सीट के साथ-साथ सपा छोड़ दी। यह एक ऐसा कदम जिसके कारण उपचुनाव की जरूरत पड़ी। नोनिया ओबीसी चौहान का मुकाबला इस बार सपा के ठाकुर सुधाकर सिंह से था।

चौहान की हार को भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए एक महत्वपूर्ण झटके के रूप में देखा जा रहा है। 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले इंडिया गुट के एक प्रमुख घटक सपा ने बीजेपी को चुनौती दी है। विशेषज्ञों ने कहा कि हार कहीं अधिक गहरी थी क्योंकि भाजपा ने चौहान के लिए प्रचार करने के लिए यूपी के कई मंत्रियों को लगाया था।