ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशड्रग्स केस: आर्यन खान का हिरासत से क्लीन चिट का सफर, 238 दिनों का लेखा-जोखा

ड्रग्स केस: आर्यन खान का हिरासत से क्लीन चिट का सफर, 238 दिनों का लेखा-जोखा

Aryan Khan Case: 2 अक्टूबर 2021 को नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने क्रूज पार्टी पर छापामार कार्रवाई करने के बाद आर्यन खान को हिरासत में लिया। स्टारकिड के अलावा एजेंसी कई और लोगों पर भी शिकंजा कसा था।

ड्रग्स केस: आर्यन खान का हिरासत से क्लीन चिट का सफर, 238 दिनों का लेखा-जोखा
लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 27 May 2022 03:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कॉर्डीलिया क्रूज ड्रग्स मामले में शुक्रवार को नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की तरफ से आर्यन खान को क्लीन चिट मिल गई है। खास बात है कि बीते साल अक्टूबर से शुरू हुए इस केस ने महाराष्ट्र समेत देशभर में उथल-पुथल मचा दी थी। NCB से लेकर सियासी दल, राजनेता और समीर वानखेड़े जैसे अधिकारी भी जांच के घेरे में नजर आए। अब एक बार अक्टूबर में खान के गिरफ्तार होने से लेकर मई में NCB के चार्जशीट दाखिल होने के सफर को समझते हैं।

भाषा के अनुसार, मामले में आर्यन खान के अलावा 19 अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। दो को छोड़कर सभी आरोपी फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। एनसीबी ने एक बयान में कहा 'गुप्त सूचना के आधार पर एनसीबी-मुंबई ने 2 अक्टूबर, 2021 को विक्रांत, इश्मीत, अरबाज, आर्यन और गोमित को इंटरनेशनल पोर्ट टर्मिनल, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट पर जबकि नूपुर, मोहक और मुनम को कॉर्डेलिया क्रूज पर पकड़ा था। आर्यन और मोहक को छोड़कर सभी आरोपियों पास से मादक पदार्थ मिले थे।

संबंधित खबरें:
'माफ करें, मुझे कुछ नहीं कहना' आर्यन खान को क्लीन चिट मिलने पर बोले समीर वानखेड़े
क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख के बेटे आर्यन खान को क्लीन चिट, NCB बोली- सबूतों की कमी है

2 अक्टूबर 2021: NCB ने क्रूज पार्टी पर छापामार कार्रवाई करने के बाद खान को हिरासत में लिया। स्टारकिड के अलावा एजेंसी कई और लोगों पर भी शिकंजा कसा था।

3 अक्टूबर 2021: NCB ने खान और उनके दोस्त अरबाज मर्चेंट, मुनमुन धामेचा को गिरफ्तार किया। मामले में कुल 20 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी।

3 अक्टूबर से 28 अक्टूबर: खान के वकील ने कोर्ट में दलील दी कि उनके पास ड्रग्स नहीं थे। लेकिन एनसीबी के वकील ने खान और मर्चेंट के बीच व्हाट्सएप चैट को लेकर कहा कि इससे खुलासा होता है कि मर्चेंट के पास जो ड्रग्स मौजूद थे, वह दोनों के लिए थे।

28 अक्टूबर: मामले में लंबी सुनवाई के बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने खान, मर्चेंट और धामेचा को शर्तों के साथ जमानत दे दी।

नवंबर 2021: नवंबर तक मामले की जांच एनसीबी मुंबई जोन कर रहा था। उस दौरान समीर वानखेड़े जोनल हेड थे। नवंबर में NCB के दिल्ली मुख्यालय में उप महासचिव संजय सिंह की अगुवाई में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने जांच शुरू की।

दिसंबर 2021: महाराष्ट्र सरकार में तब मंत्री रहे नवाब मलिक से तनाव के बीच एनसीबी अधिकारी वानखेड़े का कार्यकाल पूरा हुआ। खान को भी मामला SIT दिल्ली के पास होने के चलते NCB के मुंबई दफ्तर में साप्ताहिक पेशी से राहत मिल गई थी।

मार्च 2022: SIT ने मामले में चार्जशीट दाखिल करने के लिए ज्यादा समय की मांग की थी और NDPS कोर्ट ने 60 दिनों की मंजूरी दी थी।

अप्रैल 2022: मामले के मुख्य गवाह रहे प्रभाकर सेल की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। प्रभाकर ने ही दावा किया था कि शाहरुख खान के बेटे को गिरफ्तार करने में NCB के भीतर पैसों का लेनदेन है। उन्होंने दावा किया था कि वह NCB के गवाह केपी गोसावी का बॉडीगार्ड था। साथ ही यह आरोप लगाए थे कि गोसावी ने खान के गिरफ्तार होने के बाद 25 करोड़ रुपये की डील पर चर्चा की थी।

मई 2022: एनसीबी की तरफ से 6 हजार पन्नों की चार्जशीट दाखिल की गई और खान के क्लीन चिट मिल गई।