ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंडहेमंत सोरेन पर शिकंजा, अवैध खनन, मनरेगा और टेंडर घोटाले की भी हो रही जांच; SC में ED

हेमंत सोरेन पर शिकंजा, अवैध खनन, मनरेगा और टेंडर घोटाले की भी हो रही जांच; SC में ED

Hemant Soren : पूजा सिंघल ने एक माइन का एलाटमेंट हेमंत सोरेन के नाम पर कराया था। ईडी ने बताया है कि पूजा सिंघल के करीबी सीए के यहां मिले 19.76 करोड़ का बड़ा हिस्सा हेमंत सोरेन से जुड़ा था।

हेमंत सोरेन पर शिकंजा, अवैध खनन, मनरेगा और टेंडर घोटाले की भी हो रही जांच; SC में ED
Nishant Nandanहिन्दुस्तान,रांचीThu, 23 May 2024 06:56 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रांची जमीन केस में गिरफ्तार हुए हैं, लेकिन ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) मनरेगा घोटाले, साहिबगंज में 1000 करोड़ के अवैध खनन, ग्रामीण विकास विभाग में टेंडर घोटाले के साथ-साथ अन्य विभागों में टेंडर में कमीशनखोरी के मामले में भी हेमंत सोरेन की भूमिका की जांच कर रही है। इसका जिक्र प्रवर्तन निदेशालय ने उच्चतम न्यायालय में दिए गए हलफनामे में किया है। साथ ही यह भी बताया है कि मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से पीएमएलए के तहत दी गई सूचनाओं पर भी कोई कार्रवाई नहीं होने दी गई।

बता दें कि मंगलवार को करीब डेढ़ घंटे तक दोनों पक्ष की ओर से कोर्ट में दलीलें दी गईं। इस दौरान ईडी की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि चुनाव प्रचार के लिए झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का मामला कई आधारों पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मामले से अलग है।

अवैध खनन केस

ईडी ने बताया है कि साहिबगंज के 1000 करोड़ के अवैध खनन केस में हेमंत के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, उनके करीबी अमित अग्रवाल, प्रेम प्रकाश जेल में हैं। जांच में रवि केजरीवाल ने बताया था कि खनन में उगाही का पैसा हेमंत सोरेन के कहने पर अमित तक प्रेम प्रकाश के जरिए जाता था। जांच में यह भी पता चला है कि अमित की 40 कंपनियों में 100 करोड़ से अधिक की अवैध कमायी का निवेश किया गया। हेमंत सोरेन के दो बॉडीगार्ड के एके-47 भी जब्त किए गए थे।

मनरेगा घोटाला

ईडी ने बताया है कि मनरेगा घोटाले की जांच के दौरान डिजिटल डिवाइस की जांच व अलग-अलग लोगों के बयान में यह बात सामने आयी थी कि पूजा सिंघल की नजदीकी तत्कालीन सीएम हेमंत सोरेन से थी। हेमंत सोरेन खान विभाग के भी मंत्री थे। पूजा सिंघल ने एक माइन का एलाटमेंट हेमंत सोरेन के नाम पर कराया था। ईडी ने बताया है कि पूजा सिंघल के करीबी सीए के यहां मिले 19.76 करोड़ का बड़ा हिस्सा हेमंत सोरेन से जुड़ा था।

ग्रामीण विकास घोटाला

ईडी ने बताया है कि ग्रामीण विकास विभाग व ग्रामीण कार्य विभाग के चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम से जुड़े केस में वरिष्ठ नौकरशाहों व नेताओं की भूमिका की जांच हो रही है। इस मामले में मंत्री आलमगीर आलम की गिरफ्तारी व 37.54 करोड़ जब्त किए जाने की जानकारी ईडी ने दी।

झारखंड में टेंडर घोटाला

ईडी ने बताया है कि टेंडर घोटाले की जांच के दौरान सीएम के पूर्व प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का की संलिप्तता सामने आयी। ईडी ने बताया है कि राजीव अरुण एक्का, विशाल चौधरी के साथ मिलकर टेंडर घोटाले में शामिल थे। विशाल चौधरी को ईडी ने राजीव अरुण एक्का का कलेक्शन एजेंट बताया है। साथ ही बताया गया है कि गृह विभाग के भारी पैमाने पर ठेका विशाल चौधरी को दिलवाया जाता था। 
इसके बाद इसके लाभांश को दोनों शेयर करते थे। विशाल चौधरी गृह विभाग में ट्रांसफर-पोस्टिंग कराता था। जिसके बदले में वह पैसे की वसूली करता था। अधिकांश ट्रांसफर-पोस्टिंग पर तत्कालीन सीएम का फाइल पर अप्रूवल होता था।