ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबादक्‍वार्टर किराया पर देने वाले 291 रेलकर्मी सस्‍पेंड

क्‍वार्टर किराया पर देने वाले 291 रेलकर्मी सस्‍पेंड

रेलवे क्वार्टर का आवंटन कराकर गैर रेलकर्मी को किराया पर देने वाले कर्मचारियों के खिलाफ रेलवे ने सख्त कार्रवाई की है। रेलवे ने रातोंरात धनबाद रेल...

क्‍वार्टर किराया पर देने वाले 291 रेलकर्मी सस्‍पेंड
हिन्दुस्तान टीम,धनबादTue, 22 Dec 2020 03:23 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद रविकांत झा

रेलवे क्वार्टर का आवंटन कराकर गैर रेलकर्मी को किराया पर देनेवाले कर्मचारियों के खिलाफ रेलवे ने सख्त कार्रवाई की है। रेलवे ने रातोंरात धनबाद रेल मंडल के 291 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में रेलकर्मियों को मुख्‍यालय छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी के आदेश पर सोमवार की रात कर्मचारियों को निलंबित करने संबंधी पत्र जारी किए गए।

रेलवे बोर्ड के स्थापना विभाग की निदेशक अनीता गौतम ने इसी साल आठ जनवरी को रेल क्वार्टरों में अनाधिकृत रूप से रह रहे लोगों से क्वार्टर को कब्जा मुक्त कराने और रेल क्वार्टरों को किराए पर देने वालों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया था। देश के सभी रेल मंडलों के डीआरएम से क्वार्टर की स्थिति पर रिपोर्ट मांगी गई थी। बोर्ड के आदेश पर धनबाद रेल मंडल में कई महीनों से रेल क्वार्टरों की जांच चल रही थी। 16 दिसंबर को एडीआरएम अशोक कुमार ने धनबाद डिवीजन के सभी शाखा अधिकारियों को क्वार्टर किराए पर लगानेवाले कर्मियों की सूची सौंपते हुए तीन दिनों के अंदर उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई करने का आदेश दिया था। एडीआरएम ने यह भी निर्देशित किया था कि जब तक संबंधित रेलकर्मी अपना क्वार्टर सीनियर सेक्शन इंजीनियर को नहीं सौंप देते तब तक उनका निलंबन वापस नहीं किया जाए। निलंबित कर्मचारियों पर विभागीय कार्रवाई तय करने से पूर्व निलंबन अवधि में ही जवाब भी तलब किया जाएगा।

डीआरएम के आदेश पर बनी थी सर्वे टीम

रेल क्वार्टर किराया पर लगानेवालों को चिह्नित करने के लिए डीआरएम के आदेश पर एक सर्वे टीम बनी थी। टीम में इंजीनियरिंग और कार्मिक विभाग के अलावा आरपीएफ के प्रतिनिधि शामिल थे। सर्वे टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही 311 से अधिक रेल क्वार्टरों को चिन्हित किया गया जो किराए पर लगाए गए थे।

किस विभाग के कितने कर्मियों पर हुई कार्रवाई

निलंबन की कार्रवाई की जद में ऑपरेटिंग के सर्वाधिक 78 कर्मी शामिल हैं। इसके अलावा कैरेज एंड वैगन के 43, इलेक्‍ट्रिकल ऑपरेशन के 40, इंजीनयरिंग के 27, सिग्नल एंड टेलीकॉम के 17, इलेक्‍ट्रिकल जनरल के 15, कॉमर्शियल के 13, टीआरएस गोमो के 16, मेडिकल के 10, इलेक्‍ट्रिकल टीआरडी के 9, एकाउंट्स के तीन, कोल एरिया मैनेजर के दो, डीजल शेड पतरातू के 13, पर्सनल के एक, केंद्रीय विद्यालय गोमो के एक और तीन अन्य कर्मियों को निलंबित किया गया है।