ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशपुतिन पर भड़के बाइडेन, कहा- यूक्रेन में UN चार्टर का 'बेशर्मी' से उल्लंघन किया

पुतिन पर भड़के बाइडेन, कहा- यूक्रेन में UN चार्टर का 'बेशर्मी' से उल्लंघन किया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन में अपने "क्रूर, अनावश्यक युद्ध" के साथ संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल सिद्धांतों का "बेशर्मी से उल्लंघन" किया है।

पुतिन पर भड़के बाइडेन, कहा- यूक्रेन में UN चार्टर का 'बेशर्मी' से उल्लंघन किया
Gaurav Kalaहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीWed, 21 Sep 2022 09:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन में अपने "क्रूर, अनावश्यक युद्ध" के साथ संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल सिद्धांतों का "बेशर्मी से उल्लंघन" किया है। बाइडेन की प्रतिक्रिया ऐसे वक्त में आई है जब कुछ देर पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आर्थिक लामबंदी का ऐलान करते हुए पश्चिमी देशों को चेतावनी दी कि वह अपनी अखंडता को बरकरार रखने के लिए परमाणु हमले से भी चूकेगा। बाइडेन ने कहा, “हम रूस की आक्रामकता के खिलाफ एकजुटता से खड़े रहेंगे।"

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र को संबोधित करते हुए, बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन में नागरिकों के खिलाफ रूसी दुर्व्यवहार की रिपोर्ट "आपका खून जमा देगी"। उन्होंने कहा कि यूरोप के खिलाफ पुतिन के परमाणु हमले की धमकी देने और आर्थिक लामबंदी का ऐलान करके अपने देश के नागरिकों के साथ अन्याय किया है। बता दें कि पुतिन 2015 से संयुक्त राष्ट्र में शामिल नहीं हुए हैं। साल 2015 में उन्होंने सीरिया में सैन्य विमान भेजे थे।

बाइडेन ने वैश्विक खाद्य आपूर्ति पर युद्ध के परिणामों के बारे में भी बताया। इसके बाद उन्होंने युद्ध और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के कारण होने वाली कमी को दूर करने के लिए वैश्विक खाद्य सुरक्षा सहायता में $2.9 बिलियन का वादा किया। उन्होंने समुद्र द्वारा निर्यात किए जाने वाले यूक्रेनी अनाज के लिए एक गलियारा बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयास की भी प्रशंसा की और जारी संघर्ष के बावजूद समझौते को जारी रखने का आह्वान किया।

epaper