फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमभीषण गर्मी में भट्ठी बन गए प्रयागराज समेत कई शहर, दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड; IMD का अलर्ट

भीषण गर्मी में भट्ठी बन गए प्रयागराज समेत कई शहर, दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड; IMD का अलर्ट

रविवार को देश में सबसे ज्यादा तापमान प्रयागराज का दर्ज किया गया। यहां पारा 47.6 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं राजधानी दिल्ली को रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिली।

भीषण गर्मी में भट्ठी बन गए प्रयागराज समेत कई शहर, दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड;  IMD का अलर्ट
india-environment-climate-weather-1 jpg
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 17 Jun 2024 09:43 AM
ऐप पर पढ़ें

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। रविवार को कई शहरों का तापमान 46 डिग्री को पार कर गया। उत्तर प्रदेश के कई शहर गर्मी की वजह से भट्टी बन गए। सुबह 9 बजे के बाद से ही तेज धूप और लू की वजह से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। वहीं रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिली। मौसम विभाग ने कई राज्यों में अभी हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी हीटवेव का असर जारी रह सकता है। 

सबसे गर्म रहा प्रयागराज
रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार को भारत में सबसे गर्म शहर प्रयागराज रहा। यहां अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं 14 जून को यहां का तापमान 46.9 डिग्री तक पहुंच गया था। इसके अलावा झांसी का तापमान 47.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। कानपुर का अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री, वाराणसी का 46.8, सुल्तापनपुर का 46.4, हमीरपुर 46.2 और फतेहपुर का 46.2 डिग्री दर्ज किया गया। यूपी की राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री दर्ज किया गया। यह पिछले आठ साल में जून का सबसे अधिक तापमान है। 

दिल्ली में रात में भी गर्मी ने किया परेशान
राजधानी दिल्ली को भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है। रात में भी पारा गिरने का नाम नहीं ले रहा है। बीती रात दिल्ली में पारा 33 डिग्री को पार कर गया। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री दर्ज किया गया जो कि रात के तापमान से औसत 5.7 डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा और रात में भी पारा चढ़ा ही रहेगा। 

उत्तराखंड में हीटवेव का अलर्ट
पहाड़ी इलाकों में भी इस बार हीटवेव का प्रकोप देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, बागेश्वर पिथौरागढ़ और चमोली जिलों में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बात करें हरियाणा की तो यहां समराला में तापमान 47.2 डिग्री और नूंह में 46.6 डिग्री हो गया। राजधानी चंडीगढ़ में भी अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री दर्ज किया गया। 

पंजाब के शहरों में भी भीषण गर्मी का प्रकोप है। पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री तक पहुंच गया। लुधियाना का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया। गुरदासपुर और फिरोजपुर का तापमान भी क्रमशऋ 46 डिग्री और 44.3डिग्री पहुंच गया। इसी तरह बिहार के भी शहरों का तापमान 46 डिग्री के आसपास पहुंच गया।