फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटRR vs RCB: वो 2 गेंद जिसने लिखी RCB की हार की कहानी...साबित हुईं मैच का टर्निंग पॉइंट

RR vs RCB: वो 2 गेंद जिसने लिखी RCB की हार की कहानी...साबित हुईं मैच का टर्निंग पॉइंट

IPL 2024 RR vs RCB: आर अश्विन ने 13वें ओवर में बैक टू बैक दो गेंदों पर कैमरून ग्रीन और ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर आरसीबी को बैकफुट पर धकेला। यही दो विकेट मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुए।

RR vs RCB: वो 2 गेंद जिसने लिखी RCB की हार की कहानी...साबित हुईं मैच का टर्निंग पॉइंट
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 23 May 2024 09:34 AM
ऐप पर पढ़ें

IPL 2024 RR vs RCB: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का आईपीएल 2024 का सफर एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली हार के साथ समाप्त हुआ। इस हार के साथ आरसीबी का खिताब जीतने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया। बेंगलुरु ने आईपीएल के इतिहास का सबसे बड़ा कमबैक करते हुए आईपीएल प्लेऑफ में जगह बनाई थी, मगर पहले ही नॉकआउट मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। आरसीबी की हार की कहानी आर अश्विन की दो गेंदों ने ही लिख दी थी। अश्विन को उनके इस कारनामे के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया। बता दें, आरआर ने इस मैच में 4 विकेट से जीत दर्ज कर क्वालीफायर-2 में अपनी जगह बना ली है, जहां उनका सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होना है।

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को फाफ डु प्लेसी (17) और विराट कोहली (33) ने सधी हुई शुरुआत दी थी। जब ये दोनों बल्लेबाज आउट हुए तो आरसीबी पर संकट के बादल मंडराने लगे थे। हालांकि इसके बाद कैमरून ग्रीन (27) और रजत पाटीदार (34) ने टीम को संभाला और स्कोरबोर्ड को व्यस्त रखा। 

जब तक यह दोनों बल्लेबाज क्रीज पर थे तब तक ऐसा लग रहा था कि आरसीबी 200 के स्कोर तक पहुंच सकती है, मगर फिर कहानी में एक ट्विस्ट आया। अश्विन अपने स्पेल का आखिरी ओवर लेकर आए और इस दौरान उन्होंने दो ऐसी जादुई गेंदें डाली जिसने पलभर में मैच को आरआर की ओर झुका दिया। इन्हीं दो गेंदों से आरसीबी की हार की कहानी लिखी गई।

यह घटना पारी के 13वें ओवर की है। पहले तीन ओवर में किफायती गेंदबाजी करने वाले अश्विन ने मात्र 17 ही रन खर्च किए थे, मगर इस दौरान उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था। सैमसन जानते थे कि पाटीदार और ग्रीन अश्विन को पढ़ नहीं पा रहे हैं, ऐसे में उन्होंने इस भारतीय दिग्गज स्पिनर को लगातार चौथा ओवर देने का फैसला किया।

सैमसन के इस फैसले पर अश्विन खरे उतरे। अश्विन ने ओवर की तीसरी गेंद पर कैमरुन ग्रीन को कैरन बॉल पर फंसाया, वहीं अगली ही गेंद पर उन्होंने बिगशो कहे जाने वाले ग्लेन मैक्सवेल का शिकार किया। मैक्सवेल का बल्ला इस सीजन उस अंदाज में नहीं बोला जिसके लिए वह जाने जाते हैं, मगर नॉकआउट मुकाबले में वह राजस्थान रॉयल्स के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते थे। ऐसे में शून्य पर मैक्सवेल का विकेट मिलना आरआर के लिए बहुत बड़ा पल था।

इसके एक ओवर बाद रजत पाटीदार भी पवेलियन लौट गए और जैसे-तैसे आरसीबी 172 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही। इस स्कोर को राजस्थान रॉयल्स ने 19 ओवर में हासिल कर आरसीबी को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया।

 

जब तक आर अश्विन