फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIndia Squad for Australia Series Update: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, राहुल को बड़ी जिम्मेदारी, अश्विन लौटे

India Squad for Australia Series Update: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, राहुल को बड़ी जिम्मेदारी, अश्विन लौटे

India Squad for Australia Series Update: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। बीसीसीआई आगामी सीरीज के लिए आज भारतीय टीम का ऐलान करेगा।

India Squad for Australia Series Update: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, राहुल को बड़ी जिम्मेदारी, अश्विन लौटे
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 18 Sep 2023 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

India Squad for Australia Series Update: भारत ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया। चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय टीम की घोषाणा की। उनके साथ कप्तान रोहित शर्मा भी मौजूद हैं। शुरुआती दो वनडे में केएल राहुल कमान संभालेंगे। नियमित कप्तान रोहित शर्मा तीसरे वनडे में वापसी करेंगे। इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया सीरीज शुक्रवार से शुरू होने जा रही है। पहला वनडे 22 सितंबर को मोहाली, दूसरा 24 सितंबर को इंदौर और अंतिम वनडे सितंबर को राजकोट में आयोजित किया जाएगा। भारत की वर्ल्ड कप 2023 से पहले यह आखिरी सीरीज है। टीम इंडिया इस सीरीज के जरिए अपनी तैयारियों को और पुख्ता करने की फिराक में होगी।

India Squad for Australia Series Update...

- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुबमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद . शमी, मो. सिराज, प्रसीद कृष्णा। 

- तीसरे वनडे के लिए के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

- रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अश्विन ने 100 से अधिक वनडे और टेस्ट खेले हैं। अगर वह हमारे लिए विकल्प हैं तो उन्हें होना चाहिए। उन्होंने भले ही काफी समय से यह प्रारूप नहीं खेला लेकिन उन्होंने काफी अच्छा क्रिकेट खेला है।

- दिग्गज आर अश्विन को ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में मौका मिल सकता है। अश्विन ने भारत के लिए आखिरी वनडे जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला था। वह 113 वनडे में कुल 151 शिकार कर चुके हैं।

- अगर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जाता है तो मोहम्मद शमी के कंधों पर गेंदबाजी आक्रामण की अगुवाई करने की जिम्मेदारी होगी। शमी को एशिया कप में सिर्फ दो ही मैचों में खेलने का मौका मिला।

- विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को ऑस्ट्रेलिया सीरीज में चांस मिलने की संभावना कम है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चयनकर्ता वर्ल्ड कप टीम से ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करना चाहते हैं। केएल राहुल और ईशान किशन बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा हैं।

- स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को ऑस्ट्रेलिया सीरीज में आराम दिया जा सकता है। अक्षर एशिया कप के फाइनल से पहले चोटिल हो गए थे। उनकी जांंघ की मांसपेशी में खिंचाव आ गया था, जिसकी वजह से वह खिताबी मुकाबले से बाहर रहे। उनकी जगह स्पिन ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को फाइनल में मौका मिला था।

भारत ने रविवार को श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदकर एशिया कप 2023 का खिताब अपने नाम किया। भारत ने टूर्नामेंट में अपनी बेंच स्ट्रेंथ आजमाई। वहीं, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे धाकड़ खिलाड़ी चोट से उबरने के बाद वनडे टीम में वापसी कर चुके हैं। दोनों एशिया कप में अच्छी लय में दिखे। हालांकि, मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की फिटनेस चिंता का विषय है। वह इंजरी से कमबैक करने के बाद महज दो ही मैचों का हिस्सा रहे। हालांकि, रोहित ने हाल ही में बताया कि अय्यर 99 प्रतिशत ठीक हैं।

एशिया कप जीतने के बाद कई सीनियर भारतीय खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और पेसर बुमराह को ऑस्ट्रेलिया सीरीज में आराम मिल सकता है। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को भारत के विरुद्ध सीरीज के लिए अपने स्क्वॉड का ऐलान किया। स्टीव स्मिथ, ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क 18 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं। यह तीनों प्लेयर चोट के चलते दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर नहीं गए थे। ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-2 से धूल चटाई।

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का स्क्वॉड: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, जोश हेज़लवुड, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), स्पेंसर जॉनसन, सीन एबॉट, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, एडम जम्पा, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा।