ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरBTech : यहां नहीं चाहिए 12वीं में 75 प्रतिशत मार्क्स, JEE Main स्कोर से होगा एडमिशन

BTech : यहां नहीं चाहिए 12वीं में 75 प्रतिशत मार्क्स, JEE Main स्कोर से होगा एडमिशन

BTech , JEE Main : 75 फीसदी से कम मार्क्स लाने वालों को निराशा होने की जरूरत नहीं हैं। देश में ऐसे कई टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज हैं जहां 12वीं का 75 फीसदी मार्क्स क्राइटेरिया लागू नहीं होता।

BTech : यहां नहीं चाहिए 12वीं में 75 प्रतिशत मार्क्स, JEE Main स्कोर से होगा एडमिशन
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

BTech , JEE Main : जेईई मेन में शानदार प्रदर्शन के बावजूद ऐसे हजारों विद्यार्थी हैं जिनका आईआईटी में पढ़ाई का सपना चकनाचूर हो गया है। ये विद्यार्थी जेईई एडवांस्ड नहीं दे सकेंगे क्योंकि 12वीं बोर्ड परीक्षा में इनके मार्क्स 75 प्रतिशत से कम हैं। नियम के मुताबिक आईआईटी व एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिला लेने के लिए 12वीं बोर्ड एग्जाम में कम से कम 75 फीसदी नंबर होना चाहिए (एससी, एसटी व दिव्यांग के लिए 65 फीसदी) या फिर संबंधित बोर्ड एग्जाम रिजल्ट में टॉप 20 परसेंटाइल उम्मीदवारों में से एक होना चाहिए। लेकिन 75 फीसदी से कम मार्क्स लाने वालों को निराशा होने की जरूरत नहीं हैं। देश में ऐसे कई टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज हैं जहां 12वीं का 75 फीसदी मार्क्स क्राइटेरिया लागू नहीं होता। इन संस्थानों की एनआईआरएफ रैंकिंग भी अच्छी है। 

12वीं बोर्ड एग्जाम में 75 फीसदी से कम मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को जेईई मेन स्कोर के दम पर आईआईआईटी दिल्ली, आईआईआईटी हैदराबाद, आईआईआईटी बेंगलुरु में दाखिला मिल सकता है। आईआईआईटी के अलावा ऐसे कई प्राइवेट इंजीनियरिंग संस्थान हैं जो बिना 75 प्रतिशत क्राइटेरिया के स्टूडेंट्स को बीटेक में दाखिला दे रहे हैं। 

यहां देखें संस्थानों की लिस्ट, पात्रता, एनआईआरएफ रैंकिंग
आईआईआईटी दिल्ली- 12वीं में 70 फीसदी मार्क्स, रैंकिंग - 75
आईआईआईटी हैदराबाद - जेईई मेन वेलिड स्कोर, रैंकिंग - 55
आईआईआईटी बेंगलुरु  -जेईई मेन वेलिड स्कोर,म
थापड़ पटियाला, 12वीं में कम से कम 60 फीसदी मार्क्स, रैंकिंग -44
एलएनएमआईआईटी जयपुर - 12वीं में कम से कम 60 फीसदी मार्क्स व जेईई मेन स्कोर, रैंकिंग - 37
एमआईटी पुणे - 12वीं में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स व
वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (वीजेटीआई) मुंबई - 12वीं में कम से कम 45 फीसदी मार्क्स। रैंकिंग - 101-105
एमिटी यूनिवर्सिटी - 12वीं में कम से कम 60 फीसदी मार्क्स ,  रैंकिंग - 31

जेईई मेन पेपर-1 अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम जैसे एनआईटी, आईआईआईटी में बीई, बीटेक और अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जबकि जेईई मेन का पेपर दो देश में बी आर्क और बी प्लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। 

जेईई मेन परीक्षाएं खत्म होने के बाद दोनों सत्रों के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स की रैंक जारी की जाएगी। जेईई मेन परिणाम में पहले 2,50,000 रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस टेस्ट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। जेईई एडवांस के जरिए आईआईटी में दाखिला मिलता है।

Virtual Counsellor