ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCCSU: बिना समर्थ पोर्टल नहीं चलेगा विश्वविद्यालय, सभी समर्थ पोर्टल पर शिफ्ट करना होगा विश्वविद्यालयों को

CCSU: बिना समर्थ पोर्टल नहीं चलेगा विश्वविद्यालय, सभी समर्थ पोर्टल पर शिफ्ट करना होगा विश्वविद्यालयों को

Samarth Portal-प्रदेशभर के राज्य विवि अब बिना समर्थ पोर्टल के नहीं चल पाएंगे। विश्वविद्यालयों को अपने कर्मचारियों से लेकर कॉलेज, छात्र और कोर्स सहित सभी प्रक्रियाओं को समर्थ पोर्टल पर लाना पड़ेगा। शास

CCSU: बिना समर्थ पोर्टल नहीं चलेगा विश्वविद्यालय, सभी समर्थ पोर्टल पर शिफ्ट करना होगा विश्वविद्यालयों को
ccsu exam
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,मेरठWed, 12 Jun 2024 04:42 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेशभर के राज्य विवि अब बिना समर्थ पोर्टल के नहीं चल पाएंगे। विश्वविद्यालयों को अपने कर्मचारियों से लेकर कॉलेज, छात्र और कोर्स सहित सभी प्रक्रियाओं को समर्थ पोर्टल पर लाना पड़ेगा। शासन ने विवि को पोर्टल पर जरुरी अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। पोर्टल पर कर्मचारी एवं शिक्षकों की छुट्टियों से लेकर उनकी पूरी प्रोफाइल पब्लिक डोमेन में रहेगी। पोर्टल पर मात्र वही कोर्स पंजीकृत हो सकेंगे जो यूजीसी से मान्यता प्राप्त हैं। इस स्थिति में छात्रों के साथ कोर्स के नाम पर धोखाधड़ी नहीं की जा सकेगी।

सत्र 2024-25 में नए कॉलेजों के लिए विवि 15 जुलाई तक ऑनलाइन संबद्धता देगा। सीसीएसयू में सौ कॉलेजों ने आवेदन किए हैं। ऐसे में जुलाई में नए कॉलेजों के लिए विवि को पंजीकरण फिर से शुरू करने पड़ेंगे। इससे विवि की प्रवेश प्रक्रिया लंबी खिंच सकती है। विवि ने स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए अप्रैल से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर रखी है।

सीसीएसयू ने शुरू की पोर्टल की प्रक्रिया : शासन के निर्देशों के बाद सीसीएसयू ने समर्थ पोर्टल पर सूचनाओं को अपलोड करना शुरू कर दिया है। हाल में शासन ने लगातार चार दिनों तक इस पोर्टल की समीक्षा करते हुए विश्वविद्यालयों को पूरी प्रक्रिया समझाई। सीसीएसयू ने कर्मचारियों का डाटा एकत्र करना प्रारंभ किया है। कोर्स की डिटेल भी एकत्र की जा रही हैं। इस साल छात्रों के प्रवेश पत्र भी समर्थ पोर्टल से ही जारी करने की तैयारी है।

Virtual Counsellor