Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Snack maker haldiram explores IPO as stake sale plans stall

IPO लाने के मूड में स्नैक्स कंपनी Haldiram, बन रहा है तगड़ा प्लान

  • हालांकि, आईपीओ पर विचार शुरुआती चरण में है। रिपोर्ट के मुताबिक कंट्रोलिंग शेयर होल्डर अपनी मांगी गई कीमत को कम कर बिक्री के साथ आगे बढ़ने का फैसला कर सकते हैं।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 June 2024 04:55 PM
पर्सनल लोन

Haldiram IPO: आने वाले दिनों में हल्दीराम स्नैक्स प्राइवेट लिमिटेड का आईपीओ लॉन्च हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह कंपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश यानी आईपीओ की संभावना तलाश रही है। वहीं, विदेशी निवेशकों को बेचने की योजना पर ब्रेक लगा हुआ है। दरअसल, अग्रवाल परिवार इस कंपनी के वैल्युएशन को लगभग 12 बिलियन डॉलर पर रखना चाहता था लेकिन ऐसा नहीं हो सका। ऐसे में कंपनी 8 अरब डॉलर से 8.5 अरब डॉलर के वैल्युएशन पर बोली लगाने पर विचार कर रही है। हालांकि, आईपीओ पर विचार शुरुआती चरण में है। रिपोर्ट के मुताबिक कंट्रोलिंग शेयर होल्डर अपनी मांगी गई कीमत को कम कर बिक्री के साथ आगे बढ़ने का फैसला कर सकते हैं।

हल्दीराम के नाम से जानी जाने वाली कंपनी को मई में ब्लैकस्टोन इंक के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम से बोलियां प्राप्त हुई थी। इसमें अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और जीआईसी पीटीई शामिल थे। इसके साथ ही बेन एंड कंपनी और टेमासेक होल्डिंग्स पीटीई के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम से बोलियां प्राप्त हुई हैं।

कंपनी के बारे में

1930 के दशक में गंगा बिशन अग्रवाल ने इस कंपनी को शुरू किया था। राजस्थान के बीकानेर में अग्रवाल परिवार ने मिठाई और नमकीन की दुकान के रूप में हाथ आजमाया। वर्तमान में यह स्नैक्स बाजार में एक लीडिंग कंपनी है। इसे पेप्सिको के लेज़ और कुरकुरे, बालाजी स्नैक्स, प्रताप स्नैक्स के येलो डायमंड, बीकानेरवाला, बीकाजी फूड्स और आईटीसी फूड्स के बिंगो फ्रेंचाइजी जैसे चर्चित ब्रांडों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। 

भारत समेत 100 देशों में सक्रिय

बता दें कि हल्दीराम स्वीट और नमकीन स्नैक्स, फ्रोजन भोजन और ब्रेड सहित अलग-अलग तरह के खाद्य पदार्थ प्रोवाइड करती है। कंपनी दिल्ली और इसके आसपास 43 रेस्तरां भी संचालित करती है। हल्दीराम की वैश्विक उपस्थिति है। यह कंपनी यूके, यूएस और जापान सहित 100 देशों में काम करती है। इनमें से कुछ देशों में कंपनी फ्रेंचाइजी के जरिए कारोबार कर रही है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement