ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUGC NET admit card 2024: जल्द जारी होने वाले हैं यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड

UGC NET admit card 2024: जल्द जारी होने वाले हैं यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड

Downlod UGC NET admit card 2024: यूजीसी नेट जून एग्जाम के हॉल टिकटकिसी भी समय जारी किए जा सकते हैं। एक बार एडमिट कार्ड जारी होने पर आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in से डाउनलोड किए जा सकेंगे। आपको बता दें कि

UGC NET admit card 2024: जल्द जारी होने वाले हैं यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 12 Jun 2024 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

यूजीसी नेट जून एग्जाम के हॉल टिकटकिसी भी समय जारी किए जा सकते हैं। एक बार एडमिट कार्ड जारी होने पर आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in से डाउनलोड किए जा सकेंगे। आपको बता दें कि एग्जाम सिटी स्लिप पहले ही जारी की जा चुकी हैं, अब एडमिट कार्ड आज या कल किसी भी समय जारी होंगे। आपको बता दें कि यूजीसी नेट की परीक्षा 18 जून को देशभर में आयोजित की जाएगी। एग्जाम से चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाते हैं। इसलिए किसी भी समय एडमिट कार्ड जारी  हो सकते हैं।  UGC NET एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी। इसके लिए आ‌वेदन 20 अप्रैल से शुरु हुुए थे।
 

UGC NET परीक्षा में 2 अलग-अलग पेपर होते हैं। तीनों पेपर एक ही दिन होंगे। पेपर के बीच में कोई ब्रेक नहीं है। यूजीसी नेट एग्जाम अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में होगा। दोनों पेपर MCQ पर आधारित होंगे। UGC NET पेपर 1, और 2 में कुल 300 अंक होंगे, जिसकी कुल समय अवधि 3 घंटे होगी। यूजीसी नेट पेपर 1 में 100 अंक होंगे और पेपर 2 में कुल 200 अंक होंगे।
दोनों प्रश्नपत्रों में प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 2 अंक दिए जाएंगे। गलत प्रतिक्रियाओं के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। खाली छोड़े गए या अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।
यूजीसी नेट पेपर्स

यूजीसी नेट पेपर प्रश्नों की संख्या        निशान 

यूजीसी नेट पेपर 1              50           100

यूजीसी नेट पेपर 2             100           200

कुल                                 150             300

यूजीसी नेट में उम्मीदवारों को हर पेपर में अलग-अलग पास होना होता है। पेपर 1 में अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 100 में से 40 अंक प्राप्त करने होते हैं, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 में से 35 अंक प्राप्त करने होते हैं। पेपर 2 में अनारक्षित उम्मीदवारों को 200 में से 70-75 अंक प्राप्त करने होंगे जबकि ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 65 से 70 होंगे। एससी के लिए 60 से 65 और एसटी के लिए 55 से 60 है।

 

Virtual Counsellor
Advertisement