ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार विधानसभा चुनाव : JDU ने लॉन्च किया बैनर, इस बार गूंजेगा 'हां मैं नीतीश कुमार हूं' का नारा

बिहार विधानसभा चुनाव : JDU ने लॉन्च किया बैनर, इस बार गूंजेगा 'हां मैं नीतीश कुमार हूं' का नारा

बिहार की राजनीति में पोस्टर वार का अपना एक अलग ही महत्व है। राजग, जेडीयू या फिर कांग्रेस अक्सर एक दूसरे पर पोस्टर के जरिये हमला बोलते रहते हैं। इस बीच हाल ही में जेडीयू की ओर एक से एक पोस्टर जारी हुआ...

बिहार विधानसभा चुनाव : JDU ने लॉन्च किया बैनर, इस बार गूंजेगा 'हां मैं नीतीश कुमार हूं' का नारा
पटना, हिन्दुस्तान टीमSun, 19 Jul 2020 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार की राजनीति में पोस्टर वार का अपना एक अलग ही महत्व है। राजग, जेडीयू या फिर कांग्रेस अक्सर एक दूसरे पर पोस्टर के जरिये हमला बोलते रहते हैं। इस बीच हाल ही में जेडीयू की ओर एक से एक पोस्टर जारी हुआ है, जिसमें नारा दिया गया है कि 'हां मैं नीतीश कुमार हूं।' बिहार में लगातार फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच विधानसभा चुनाव को लेकर सभी प्रमुख पार्टियों ने अपने अपने तरीके से प्रचार करना शुरू कर दिया है। 

जदयू के विधानसभावार वर्चुअल सम्मेलन के दूसरे दिन राष्ट्रीय संगठन महासचिव आरसीपी सिंह ने कहा कि अब जदयू के हर कार्यकर्ता का नारा होगा, ‘मैं भी हूं नीतीश कुमार’। जदयू के कार्यकर्ता अब किसी के दरवाजे पर जाएं तो अपना परिचय नीतीश कुमार के रूप में दें। 

रविवार को आरसीपी सिंह ने पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल व केसरिया तथा सीतामढ़ी जिले के बथनाहा व बाजपट्टी विधानसभा क्षेत्रों के सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जदयू का हर कार्यकर्ता अपने नेता नीतीश कुमार के विचार और संस्कार से लैस है, इसलिए सबका परिचय भी एक होना चाहिए। परिचय के साथ ही सबका लक्ष्य भी एक होना चाहिए और वह सेवा का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हमेशा बिहार को अपना परिवार और सेवा को अपना धर्म माना है। उनके हर कार्यकर्ता में इसकी झलक दिखनी चाहिए। मंत्री नीरज कुमार, संतोष कुमार निराला, सांसद चन्देश्वर प्रसाद चन्द्रवंशी तथा विधायक अभय कुशवाहा ने भी बात रखी, जबकि डॉ. अमरदीप ने संचालन किया। 

सीएम ने लोहिया के नर-नारी समानता का सपना पूरा किया : ललन
सांसद राजीव रंजन सिंह ‘ललन’ ने कहलगांव, भागलपुर, नाथनगर, बेलहर विधानसभा के कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल संवाद किया। कहा कि हमें और आपको मिलकर विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारी करनी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में न्याय के साथ विकास का जो वायदा किया था उसे पूरा किया है। अपने शासन के 15 वर्षों में सामाजिक एवं संप्रदायिक सदभाव कायम रखते हुए बिहार की विकास दर 11.3 प्रतिशत प्राप्त की। महिलाओं को पंचायती राज व्यवस्था एवं नगर निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था से डॉ. लोहिया की नर-नारी समानता का सपना पूरा किया है। महिलाओं के लिए बिहार सरकार की नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण लागू किया गया है। सम्मेलन को मंत्री महेश्वर हजारी, खाद्य मदन साहनी, पूर्व सांसद कहकशां परवीन ने भी संबोधित किया। 

हम काम के आधार पर जनता के बीच जायेंगे : बशिष्ठ 
प्रदेश जदयू अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने भोजपुर जिले के संदेश, बड़हरा, आरा एवं अगियांव विधानसभा क्षेत्र के पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से संवाद किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में बिहारवासियों के लिए काम हुआ है वह काबिले तारीफ है। चुनौतियों को स्वीकार करना नीतीश कुमार की मान्यता है। सत्ता प्रबंधन राजनीतिक स्थिति होती है, लेकिन नीतीश कुमार ने इससे आगे बढ़कर सामाजिक सरोकार शराबबंदी, बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों पर प्रहार कर एक बड़ी पहल की है। 2005 के बाद विकास के जो काम हुए उसे लोगों को बताना है, काम ही हमारी पूंजी है उसी के साथ हम जनता के बीच में जाएंगे। जो काम अधूरे हैं, उसे पूरा करने की चुनौती के साथ हमें तैयार होकर जाना है। सांसद हरिवंश, सरकार के मंत्री अशोक चौधरी, रामसेवक सिंह, मो. युनूस हुसैन हकीम ने भी प्रदेश में हुए कार्यों की चर्चा की। 

जिन्होंने बिहार को लूटा, उनके पुत्र रहनुमा बनने का ख्वाब देख रहे :  बिजेंद्र 
ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने पूर्णिया जिले के बायसी, कसबा व बनमनखी और कटिहार जिले के कटिहार विधानसभा क्षेत्र के पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं संग संवाद किया। कहा कि जिस नेता ने बिहार को लूटने का काम किया, उनके पुत्र भले ही मैट्रिक पास न कर सके हों, लेकिन बिहार का रहनुमा बनने का ख्वाब देख रहे हैं। बिहार को ऐसे लोगों और ऐसे परिवार से सावधान रहना चाहिए। कहा कि दुनियाभर के अर्थशास्त्री इस बात पर एकमत हैं कि किसी भी इलाके की गरीबी दूर करने के लिए वहां यातायात और बिजली की सुविधाओं का विस्तार करना चाहिए। बिहार ने सिर्फ 15 वर्षों में सड़कों, पुलों और बिजली पर जितना काम किया है, वह मिसाल है। सामाजिक उत्थान की जितनी योजनाएं बिहार ने शुरू की हैं, गर्भ में आने से मृत्यु तक सहायता के लिए, ककहरा सीखने से उच्च शिक्षा तक के लिए जितनी योजनाए चलाई हैं, जितना काम किया है, कहीं और नहीं हुआ है। सम्मेलन का संचालन जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने किया। मंत्री लक्ष्मेश्वर राय रमेश ऋषिदेव, तनवीर अख्तर और प्रो. सुहेली मेहता ने भी संबोधित किया।