ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशदिवाली पर परेशान रहे यात्रीः दिल्ली-हावड़ा रूट पर 21 घंटे बाद अप तो 24 घंटे बाद डाउन ट्रैक पर दौड़ीं ट्रेनें

दिवाली पर परेशान रहे यात्रीः दिल्ली-हावड़ा रूट पर 21 घंटे बाद अप तो 24 घंटे बाद डाउन ट्रैक पर दौड़ीं ट्रेनें

कानपुर-प्रयागराज के बीच स्थित रमवां स्टेशन पर रविवार को मालगाड़ी के 29 वैंगन बेपटरी होने से 10:25 बजे ट्रैक पर संचालन बंद हो गया था। 21 घंटे बाद अप तो 24 घंटे बाद डाउन लाइन पर ट्रेन संचालन शुरू हुआ।

दिवाली पर परेशान रहे यात्रीः दिल्ली-हावड़ा रूट पर 21 घंटे बाद अप तो 24 घंटे बाद डाउन ट्रैक पर दौड़ीं ट्रेनें
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,कानपुरMon, 24 Oct 2022 07:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कानपुर-प्रयागराज के बीच स्थित रमवां स्टेशन पर रविवार को मालगाड़ी के 29 वैंगन बेपटरी होने से 10:25 बजे ट्रैक पर संचालन बंद हो गया था। घटना के 21 घंटे बाद अप लाइन तो 24:32 घंटे बाद डाउन लाइन पर ट्रेन संचालन शुरू हो सका। अप ट्रैक से 22811 भुवनेश्वर राजधानी तो डाउन मार्ग से मालगाड़ी पहली ट्रेन गुजरी। इसके बाद ट्रेन संचालन सामान्य हो सका। घटना के कारणों की सच्चाई जानने के लिए त्रिस्तरीय जांच कमेटी ने पड़ताल शुरू कर दी है। सोमवार तक अपनी जांच रिपोर्ट मंडल को अधिकारी सौंप देंगे। 

कानपुर-प्रयागराज के बीच ट्रैक बाधित होने की वजह से रेल प्रशासन वंदेभारत सहित 48 ट्रेनों को डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर तो 16 मालगाड़ियां सहित 64 ट्रेनें गुजारीं। इसका असर यह हुआ कि हावड़ा जैसा व्यस्त रूट लगभग एक दिन पूरा बंद रहने पर केवल 13 ट्रेनें ही निरस्त करनी पड़ीं। बाकी 54 ट्रेनों को बांदा, झांसी, लखनऊ जैसे रूटों से डायवर्ट करके चलाया गया। इस वजह से ट्रेन संचालन पर विशेष असर न पड़ा। दिवाली का पर्व होने की वजह से यात्री भी चार से छह घंटे तक लेट गंतव्य को पहुंच गए। दो दिन के भीतर ट्रेनों के रूट बदलने पर 3298 ने अपने टिकट लौटाए, जबकि 2765 को दूसरी ट्रेनो में कनेक्टिंग रिजर्वेशन की वजह से सफर की छूट दी गई।

समय रहते चालू कराया गया ट्रेन संचालन

एनसीआर के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय के अनुसार व्यस्त रूटों में एक हावड़ा रूट है। मालगाडी़ के 29 वैंगन बेपटरी होने से जहां पूरा संचालन ठप हो गया था। इसके बावजूद ट्रेनों के संचालन के साथ ही राहत कार्य युद्धस्तर पर कराया गया। इसका प्रतिफल यह हुआ कि कम समय में अप और डाउन लाइन पर संचालन शुरू करा दिया गया है। हर कोई दिवाली पर समय से घर पहुंच भी गया।