ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशमोहन भागवत-योगी की नहीं हुई मुलाकात, संघ प्रमुख 5 दिन से गोरखपुर में; दो दिन सीएम भी रहे शहर में 

मोहन भागवत-योगी की नहीं हुई मुलाकात, संघ प्रमुख 5 दिन से गोरखपुर में; दो दिन सीएम भी रहे शहर में 

तमाम अटकलों और कयासबाजियों पर विराम लग गया। संघ प्रमुख मोहन भागवत और सीएम योगी के बीच अंतत: गोरखपुर में मुलाकात नहीं हुई। पहले शनिवार फिर रविवार को इस मुलाकात की प्रबल संभावना जताई जा रही थी।

मोहन भागवत-योगी की नहीं हुई मुलाकात, संघ प्रमुख 5 दिन से गोरखपुर में; दो दिन सीएम भी रहे शहर में 
Ajay Singhएचटी,लखनऊMon, 17 Jun 2024 06:25 AM
ऐप पर पढ़ें

Mohan Bhagwat-CM Yogi Adityanath: तमाम अटकलों और कयासबाजियों पर विराम लग गया। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के बीच अंतत: गोरखपुर में मुलाकात नहीं हुई। संघ प्रमुख पिछले पांच दिन से गोरखपुर में प्रवास कर रहे हैं। इस दौरान सीएम योगी शनिवार से रविवार के बीच करीब 28 घंटे शहर में रहे लेकिन दोनों की मुलाकात नहीं हुई। लोकसभा चुनाव-2024 के नतीजों के बाद गोरखपुर में संघ प्रमुख के प्रवास और सीएम योगी के दौरे के संयोग को देखते हुए दोनों की मुलाकात की प्रबल संभावना जताई जा रही थी। हालांकि दोनों पक्षों की ओर से किसी भी बैठक की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी। 

गोरखपुर से लखनऊ और दिल्‍ली तक सियासी गलियारों में संघ प्रमुख-योगी आदित्‍यनाथ की मुलाकात को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। बता दें कि इसके पहले भी संघ प्रमुख के गोरखपुर प्रवास के दौरान सीएम योगी की उनसे मुलाकात होती रही है। लेकिन लोकसभा चुनाव परिणामों की पृष्‍ठभूमि में विभिन्‍न राजनीतिक दलों द्वारा चलाए गए चुनाव अभियानों के बारे में संघ प्रमुख द्वारा की गई हालिया आलोचना के मद्देनज़र इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा था। दोनों की संभावित मुलाकात को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही थीं। दरअसल, चुनाव के बाद से आरएसएस और भाजपा के बीच मतभेद को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। सोशल मीडिया से लेकर सियासी गलियारों तक में संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान, संघ की पत्रिका में लिखे गए लेख और वरिष्‍ठ नेता इंद्रेश कुमार के बयान के मायने तलाशे जा रहे हैं। 

इस बीच संघ प्रमुख और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के गोरखपुर में होने का संयोग बना तो उनकी मुलाकात की संभावनाओं को लेकर कयासबाजी शुरू हो गई। संघ प्रमुख 12 जून को आरएसएस के कार्यकर्ता विकास वर्ग कार्यक्रम में गोरखपुर पहुंचे थे। उनका प्रवास पांच दिन का है। सोमवार को संघ प्रमुख के प्रवास का कार्यक्रम खत्म हो रहा है। वह 17 जून को गोरखपुर से रवाना हो जाएंगे। शनिवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे। इस दौरान संघ प्रमुख और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुलाकात को लेकर अटकलें काफी अधिक थीं। सबसे पहले शनिवार की दोपहर में दोनों की मुलाकात होने की संभावना जताई गई। फिर शाम और रात तक इस बारे में अटकलें लगती रहीं। गोरखपुर-सोनौली मार्ग पर चिऊटहां स्थित एसवीएम पब्लिक स्कूल (संघ का शिविर स्‍थल) के बाहर दोपहर से देर रात तक मीडिया का जमावड़ा रहा। लेकिन अंतत: सीएम वहां नहीं पहुंचे और मुलाकात नहीं हुई। इसके बाद बाद लोग रविवार को मुलाकात की संभावना जता रहे थे। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को मंदिर में जनता दर्शन और कुछ अन्य कार्यक्रमों के बाद सीधे एनेक्सी भवन पहुंचे। जहां उन्होंने गोरखपुर मंडल के सांसद और विधायकों के साथ लोकसभा चुनाव परिणामों को लेकर चर्चा की। इसके बाद वह गोरखपुर से रवाना हो गए।

आज खत्म हो रहा है संघ प्रमुख का पांच दिवसीय प्रवास 
संघ प्रमुख 12 जून को संघ के कार्यकर्ता विकास वर्ग कार्यक्रम में पहुंचे थे। उनका प्रवास पांच दिन का है। सोमवार को संघ प्रमुख के प्रवास का कार्यक्रम खत्म हो रहा है। वह 17 जून को गोरखपुर से रवाना हो जाएंगे। बता दें कि प्रशिक्षण शिविर में सक्रियता सुबह पांच बजे से ही शुरू हो जाती है। एकात्मता श्रोत का संस्कृत में पाठ, दो घंटे की शाखा के बाद बौद्धिक सत्र में संघ प्रमुख ने स्वयंसेवकों को संदेश देते हैं। एसवीएम पब्लिक स्कूल में चल रहा कार्यकर्ता विकास वर्ग कार्यक्रम 23 जून तक चलेगा। शिविर में गोरक्ष प्रांत, अवध प्रांत, काशी प्रांत, कानपुर प्रांत के 280 स्वयं सेवक प्रतिभाग कर रहे हैं।