ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशपीतल के अलावा पर्यटन स्थल के लिए भी मशहूर है मुरादाबाद, इन पांच टूरिस्ट प्लेस पर जाना न भूलें

पीतल के अलावा पर्यटन स्थल के लिए भी मशहूर है मुरादाबाद, इन पांच टूरिस्ट प्लेस पर जाना न भूलें

पीतल नगरी के नाम से मशहूर मुरादाबाद यूपी के प्रमुख जिलों में से के है। हस्तशिल्प के लिए ये शहर काफी मशहूर है। रामगंगा नदी के किनारे बसा हुआ ये शहर पीतल के अलावा मुरादाबाद पर्यटन के लिए भी खास है।

पीतल के अलावा पर्यटन स्थल के लिए भी मशहूर है मुरादाबाद, इन पांच टूरिस्ट प्लेस पर जाना न भूलें
Pawan Kumar Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,मुरादाबादWed, 16 Nov 2022 11:31 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पीतल नगरी के नाम से मशहूर मुरादाबाद यूपी के प्रमुख जिलों में से के है। हस्तशिल्प के लिए ये शहर काफी मशहूर है। यहां के पीतल के बनाए गए बर्तन यूएसए, ब्रिटेन, कनाडा और जर्मनी देशों निर्यात होते हैं। लखनऊ से मुरादाबाद की दूरी करीब 346 किलोमीटर है वहीं दिल्ली से इसकी दूरी 186 किलोमीटर है। ये शहर रामगंगा नदी के किनारे बसा हुआ है। पीतल के अलावा मुरादाबाद पर्यटन के लिए भी खास है।

साईं मंदिर

मुरादाबाद के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक साईं मंदिर दीन दयाल नगर के फेस 2 में स्थित है। यहां पर साईं की बड़ी सी पेंटिंग है। इसके अलावा गर्भगृह में उनकी खूबसूरत प्रतिमा स्थित है। यहां रोजाना सैकड़ों की संख्या में भक्त साईं बाबा के दर्शन करने आते हैं।

डियर पार्क

मुरादाबाद के खास पर्यटन स्थलों में से एक डियर पार्क है। ये एक बड़ा पार्क है जहां हिरण, शुतुरमुर्ग और बंदर समेत अन्य जानवार देखनों को मिल जाते हैं। यहां लोग अक्सर पिकनिक मनाने आते हैं। ये पार्क सेल्फी पॉइट के लिए भी काफी मशहूर है। 

प्रेम वंडरलैंड एंड वॉटर किंग्डम 

प्रेम वंडरलैंड एंड वॉटर किंग्डम मुरादाबाद रामपुर रोड पर स्थि है। यहां हर उम्र के लोगों के लिए मनोरंजन के साधन उपलब्ध हैं। यहां वाटर पार्क, वाटर बलून फाइटिंग, हाथी की सवारी समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। दोस्तों के साथ इंजॉय करने के लिए ये स्थान बेस्ट है। 

पातालेश्वर मंदिर

मुरादाबाद आगरा रोड पर स्थित भगवान शिव का पातालेश्वर मंदिर काफी पुराना है। ये मंदिर सदत्बरी गांव में स्थि है। इस मंदिर में श्रद्धालु दुध के अलावा झाड़ू भी चढ़ाते हैं ऐसी मान्यता है कि इससे चर्म रोग दूर होता है। सावन और शिवरात्रि के दिन इस मंदिर में शिवभक्तों का भारी भीड़ लगती है। 

पिकनिक मनाने के लिए खास है मैनपुरी का लोहिया पार्क, ये हैं खास टूरिस्ट प्लेस

गौतम बुद्ध पार्क

गौतम बुद्ध पार्क हर्थला रोड पर स्थित है। इस पार्क में एक गौतम बुद्ध की एक प्रतिमा स्थापित है। यहां खूबसूरत फव्वारे पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। यहां बच्चों के लिए खेलने के कई स्थान है। मुरादाबाद के पिकनिक स्पॉट में से एक है।